X
X

Fact Check: अमित शाह ने नहीं किया रिपोर्टर के सवाल को नजरअंदाज, 2020 के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एडिटेड अंश फर्जी दावे से वायरल

अमित शाह के नवंबर 2020 के हैदराबाद दौरे के वीडियो के एक हिस्से को अब भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है। रिपोर्टर के बाढ़ के सवाल पर अमित शाह चुप नहीं रहे थे, बल्कि उन्होंने कहा था कि केंद्र से सबसे ज्यादा आर्थिक मदद हैदराबाद को दी गई है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तेलंगाना में हुई भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद सोशल मीडिया पर अमित शाह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 14 सेकंड के इस वीडियो में रिपोर्टर कह रहा है कि इधर बारिश और बाढ़ आई, लेकिन सेंटर से कोई पैसा नहीं आया। यूजर्स इस वीडियो को शेयर करके दावा कर रहे हैं कि रिपोर्टर के बारिश और बाढ़ के बाद आर्थिक मदद को लेकर किए गए सवाल पर अमित शाह ने चुप्पी साध ली।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नवंबर 2020 के अमित शाह के हैदराबाद दौरे के वीडियो का एक अंश वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। अमित शाह ने रिपोर्टर के सवाल पर कहा था कि हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Avdhesh Yadav (आर्काइव लिंक) ने 4 जुलाई को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
पत्रकार ने अमित शाह जी से पूछा
इधर बारिश आई , बाढ़ आई , लेकिन सेंट्रल से एक भी पैसे की मदद नहीं आई ,
क्या सूरत दिखाने दिल्ली से नेता इधर आए ?
अमित शाह जी – एकदम चुप

ट्विटर यूजर @manishjagan (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

https://twitter.com/manishjagan/status/1543800007320829953

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें V6 News की माइक आईडी दिखाई दी। हमने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें 29 नवंबर 2020 को V6 News Telugu के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो न्यूज मिली। इसमें 38 सेकंड के बाद वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। 3.01 मिनट के इस वीडियो में जब रिपोर्टर पूछता है कि इधर बारिश और बाढ़ आई, मगर सेंटर से कोई मदद नहीं आई। इस पर अमित शाह कहते हैं कि हमने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है। सात लाख लोगों के घरों में पानी भर गया, लेकिन ओवैसी और केसीआर कहां थे। हमारी पार्टी के कार्यकर्ता, मंत्री और सांसद लोगों के बीच में रहे हैं।

29 नवंबर 2020 को hindustantimes में छपी खबर के अनुसार, ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (जीएचएमसी) चुनावों के लिए गृहमंत्री अमित शाह हैदाराबाद पहुंचे। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने से पहले वह भाग्यलक्ष्मी मंदिर गए।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने एशियानेट हैदराबाद के रिपोर्टर श्री हर्षा से संपर्क साधा। उनका कहना है,’वायरल वीडियो ओरिजनल वीडियो का एक हिस्सा है। यह नवंबर 2020 का वीडियो है। हैदराबाद में बाढ़ आई थी, जिसके बाद जीएचएमसी के चुनाव होने थे। अमित शाह प्रचार के लिए यहां आए थे। उनसे केसीआर के सवालों को लेकर वी6 के सीनियर रिपोर्टर शिवा रेड्डी ने बात की थी। मैं उस समय वहां पर था। शिवा रे​ड्डी के सवाल पर अमित शाह ने चुप्पी नहीं साधी थी। उन्होंने कहा था कि केंद्र ने सबसे ज्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है।‘ श्री हर्षा ने हमें अमित शाह के दौरे से संबंधित एक वीडियो का लिंक भेजा। इसमें भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

अमित शाह के वीडियो के एक हिस्से को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘अवधेश यादव‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह भिंगा में रहते हैं और एक राजनीतिक दल से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: अमित शाह के नवंबर 2020 के हैदराबाद दौरे के वीडियो के एक हिस्से को अब भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है। रिपोर्टर के बाढ़ के सवाल पर अमित शाह चुप नहीं रहे थे, बल्कि उन्होंने कहा था कि केंद्र से सबसे ज्यादा आर्थिक मदद हैदराबाद को दी गई है।

  • Claim Review : रिपोर्टर के बारिश और बाढ़ के बाद आर्थिक मदद को लेकर किए गए सवाल पर अमित शाह ने चुप्पी साध ली।
  • Claimed By : FB User- Avdhesh Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later