Fact Check: अमित शाह ने नहीं कही बीजेपी प्रत्याशी को वोट न देने की बात, वायरल वीडियो आधा-अधूरा है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो को आधा-अधूरा पाया। पूरे वीडियो में अमित शाह ने प्रत्याशी को नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए बीजेपी को वोट देने को कहा था।

Fact Check:  अमित शाह ने नहीं कही बीजेपी प्रत्याशी को वोट न देने की बात, वायरल वीडियो आधा-अधूरा है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से सोशल मीडिया पर चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन बढ़ गयी है। इसी संदर्भ में गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक बीजेपी प्रत्याशी को वोट न देने की बात कही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल वीडियो आधा-अधूरा है। पूरे वीडियो में अमित शाह ने कहा था कि प्रत्याशी को नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए बीजेपी को वोट दिया जाना चाहिए।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर रवि पटेल (Archive) ने वायरल वीडियो 11 नवंबर को शेयर किया, जिसमें अमित शाह को कथित तौर पर बोलते सुना जा सकता है “आप 17 तारीख को जब वोट देने जाएं, तब एक बात याद रखना कि मनोज निर्भय सिंह को विधायक बनाने के लिए वोट नहीं देना है।” पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है “अब तो देश के गृहमंत्री भी कह रहे की देपालपुर के भाजपा प्रत्याशी को वोट मत देना, फिर विशाल पटेल।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में अमित शाह को मनोज निर्भय सिंह का नाम लेते सुना जा सकता है। वायरल पोस्ट में देपालपुर लिखा है। देपालपुर मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट है। यहाँ से हिंट लेते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया तो हमें पता चला कि मनोज निर्भय सिंह देपालपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी हैं।

इसके बाद हमने कीवर्ड सर्च से ढूंढा कि क्या अमित शाह ने देपालपुर में कोई रैली की है। हमें पता चला कि अमित शाह ने देपालपुर में 11 नवंबर को एक रैली की थी। हमें इस रैली का लाइव रिकार्डेड वीडियो Bharatiya Janata Party (BJP) के फेसबुक पेज पर 11 नवंबर को मिला। हमने इस वीडियो को पूरा सुना। वीडियो में 7 मिनट पर अमित शाह को वायरल वीडियो वाली बात बोलते सुना जा सकता है। मगर उसके बाद उन्होंने कहा था कि जनता प्रत्याशी के लिए नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए वोट दें । वे कहते हैं ,”आप 17 तारीख को जब वोट देने जाएं, तब एक बात याद रखना कि मनोज निर्भय सिंह को विधायक बनाने के लिए वोट नहीं देना है। आपके वोट से वो विधायक तो बन ही जाएंगे परन्तु आपका वोट मध्य प्रदेश के विकास और सुरक्षा को  मिलेगा । आपका एक वोट मध्य प्रदेश में सरकार बनाएगा । मोदी जी की डबल इंजन  सरकार बनेगी।”

हमने इस विषय में बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो आधा-अधूरा है। उन्होंने कहा, “अमित शाह जी के बयान को तोड़-मरोड़कर प्रस्तुत करना कांग्रेस की हार, हताशा और निराशा का प्रतीक है।”

फेक वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Ravi Patel (रवि पटेल) के प्रोफाइल को चेक करने पर हमें पता चला कि यूजर इंदौर के रहने वाले हैं। यूजर के 3000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो को आधा-अधूरा पाया। पूरे वीडियो में अमित शाह ने प्रत्याशी को नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए बीजेपी को वोट देने को कहा था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट