X
X

Fact Check: उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर पत्रकार अजीत अंजुम के नाम से वायरल हो रहा यह ट्वीट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया की 2022 के उत्तरप्रदेश चुनाव से जुड़ा अजित अंजुम के नाम से वायरल किया जा रहा यह ट्वीट फर्जी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Feb 5, 2022 at 05:09 PM
  • Updated: Feb 21, 2022 at 12:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश चुनाव से जुड़ी हर तरीके की फर्जी और भ्रामक ख़बरें वायरल हैं। इसी कड़ी में पत्रकार अजीत अंजुम का एक फर्जी ट्वीट शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है कि अगर उत्तर प्रदेश में योगी सरकार फिर से बनी तो वह पत्रकारिकता छोड़ देंगे। विश्वास न्यूज़ ने अपनी अपनी पड़ताल में पाया की ये ट्वीट फर्जी है। अजीत अंजुम ने भी विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए इसके फर्जी होने की पुष्टि की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल ट्वीट को शेयर किया, जिसमें लिखा था, ‘अगर 2022 के चुनाव में उत्तरप्रदेश में योगी फिर से जीत गये तो मैं पत्रकारिता छोड़कर दिल्ली की बिल्लिमरान में चिकन पकौड़े की दुकान खोल लूंगा।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। कई अन्य यूजर्स ने इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने ट्वीट को गौर से देखा। ट्वीट में हमें ब्लू टिक नज़र आया, जबकि पत्रकार अजीत अंजुम के ऑफिशियल हैंडल में ब्लू टिक नहीं है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम @ajitanjum के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पहुंचे और वहां वायरल ट्वीट को सर्च किया। सर्च में हमें 5 फरवरी 2022 को इसी ट्वीट के बारे में किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा गया है- ‘मेरे बारे में दुष्प्रचार का नया फोटोशॉप। मेरे नाम से कुछ भी लिखकर वायरल किया जा रहा है। इसी से पता चलता है कि भक्तों की जमात मुझ पर कितनी बौखलाई हुई है। मेरा ट्विटर हैंडल वेरिफाइड नहीं है, लेकिन ब्लू टिक वाला फोटोशॉप करके खेल चालू है। ये फर्जी लोग हैं।”

फर्जी वायरल ट्वीट से जुड़ा खंडन हमें उनके अजीत अंजुम के वेरिफाइड फेसबुक हैंडल पर भी मिला। पोस्ट नीचे देखी जा सकती है।

विश्वास न्यूज़ ने अजीत अंजुम से भी वायरल ट्वीट से जुडी जानकारी हासिल करनी चाही। उन्होंने हमें पुष्टि देते हुए बताया कि यह ट्वीट फर्जी है। पिछले कुछ दिनों से उनके नाम से कुछ फर्जी ट्वीट के स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं और उन्हीं में से एक यह भी है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर एम् तिवारी देवरिया का रहने वाला है और यूजर को 240 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया की 2022 के उत्तरप्रदेश चुनाव से जुड़ा अजित अंजुम के नाम से वायरल किया जा रहा यह ट्वीट फर्जी है।

  • Claim Review : अगर 2022 के चुनाव में उत्तरप्रदेश में योगी फिर से जीत गये तो मैं पत्रकारिता छोड़कर दिल्ली की बिल्लिमरान में चिकन पकौड़े की दुकान खोल लूंगा।
  • Claimed By : M Tiwari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later