Fact Check: ‘केनरा’ बैंक को ‘कनाडा’ समझ उसकी ब्रांच के बाहर BJP कार्यकर्ताओं के विरोध का दावा FAKE, वायरल तस्वीर ऑल्टर्ड है

भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच बीजेपी कार्यकर्ताओं के 'केनरा' बैंक को 'कनाडा' समझते हुए केनरा बैंक के ब्रांच के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर ऑल्टर्ड है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर ऊटी में हुई पुराने विरोध प्रदर्शन की है और जहां यह विरोध प्रदर्शन हुआ था, वहां 'शाओमी' मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ता ‘केनरा’ बैंक को ‘कनाडा’ समझते हुए केनरा बैंक की एक ब्रांच के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर ऑल्टर्ड है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर में बीजेपी कार्यकर्ता जिस जगह प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां ‘शाओमी’ ब्रांड का बैनर लगा हुआ है। साथ ही इस विरोध प्रदर्शन का कनााडा राजनयिक विवाद से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Anyatam Shukla’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अंधभक्त कनाडा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं….कैनरा बैंक के सामने।”

भारत-कनाडा राजनयिक विवाद के बीच सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल हो रही एडिटेड तस्वीर।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को विरोध प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है, जहां केनरा बैंक का बैनर लगा हुआ नजर आ रहा है और इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बीजेपी कार्यकर्ता ‘केनरा’ बैंक को ‘कनाडा’ समझते हुए उसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

वायरल तस्वीर के साथ किए गए दावे की जांच के लिए हमने इसके ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढा। गूगल लेंस की मदद से किए गए सर्च में हमें यह तस्वीर maalaimalar.com की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) में लगी मिली।

तेलुगू भाषी न्यूज पोर्टल पर प्रकाशित खबर को गूगल ट्रांसलेट टूल की मदद से ट्रांसलेट करने पर मिली जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर तमिलनाडु के ऊटी में हुए विरोध प्रदर्शन का है। बीजेपी के झंडा लगे पोल को हटाए जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस तस्वीर में कार्यकर्ताओं को जिस जगह पर प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है, वहां पर ‘शाओमी’ मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ है।

यानी ऑरिजिनल तस्वीर में केनरा बैंक का बैनर नहीं, बल्कि ‘शाओमी’ ब्रांड का बैनर लगा हुआ है। ऑरिजिनल तस्वीर में की गई एडिटिंग या ऑल्टरेशन की जांच के लिए हमने इस तस्वीर की फोरेंसिक जांच की। इन-विड टूल की मदद से हमने दोनों तस्वीरों की तुलना की और नतीजे में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहा ‘केनरा बैंक’ का बैनर एडिट कर इसमें जोड़ा गया है।

इन-विड टूल की मदद से ऑरिजिनल और फेक तस्वीर के बीच की गई एनालिसिस, जिसमें एडिटेड स्पॉट को ब्लिंक होते हुए देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि भारत और कनाडा के बीच एक बार फिर से  राजनयिक विवाद की स्थिति पैदा हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा समेत अन्य राजयनिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है। साथ ही भारत ने कनाडा के दिल्ली स्थित  उच्चायुक्त को समन करते हुए भारतीय राजनयिकों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए जाने को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

2023 में भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद की स्थिति पैदा हुई थी और उस दौरान भी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हुई थी, जिसे हमने अपनी जांच में फेक पाया था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने ऊटी के बीजेपी जिलाध्यक्ष मोगन राज से संपर्क किया था और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह तस्वीर 2020 की है, जब बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के झंडे को हटाए जाने के खिलाफ एटीसी कॉम्प्लेक्स के बाहर प्रदर्शन किया था।” उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है, क्योंकि वहां पर केनरा बैंक की कोई शाखा मौजूद नहीं है।

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो हजार लोग फॉलो करते हैं। राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय व अर्थव्यवस्था और बिजनेस से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एक्सप्लेनर सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच बीजेपी कार्यकर्ताओं के ‘केनरा’ बैंक को ‘कनाडा’ समझते हुए केनरा बैंक के ब्रांच के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर ऑल्टर्ड है, जिसे एडिट कर तैयार किया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर ऊटी में हुई पुराने विरोध प्रदर्शन की है और जहां यह विरोध प्रदर्शन हुआ था, वहां ‘शाओमी’ मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट