Fact Check: अखिलेश यादव का इस्लाम को लेकर वायरल बयान फर्जी है

Fact Check: अखिलेश यादव का इस्लाम को लेकर वायरल बयान फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें अखिलेश यादव की तस्वीर के साथ लिखा है, “यदि योगी ने मुझे परेशान करना नहीं छोड़ा तो मैं इस्लाम कबूल कर  लूँगा।” हमारी पड़ताल में हमने पाया कि अखिलेश यादव ने कभी नहीं कहा कि वे इस्लाम कबूल कर लेंगे.

CLAIM

वायरल पोस्ट में अखिलेश यादव की तस्वीर के साथ लिखा है “यदि योगी ने मुझे परेशान करना नहीं छोड़ा तो मैं इस्लाम कबूल कर  लूँगा।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने  सबसे पहले  इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि इस तस्वीर को और भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्च किया है. इस तस्वीर में इस्तेमाल की जा रही अखिलेश यादव की तस्वीर भी पुरानी है और इसे कई मीडिया हाउसेज ने अपनी ख़बरों में इस्तेमाल किया है। 

इस तस्वीर को सबसे पहले oneindia.com की एक खबर में Mar 16, 2012 इस्तेमाल किया गया था.

हमने पड़ताल के लिए अखिलेश यादव के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को भी जांचा और वायरल इमेज में लिखे टेक्स्ट के कीवर्ड्स डालकर सोशल  प्लेटफॉर्म्स और ब्राउज़र न्यूज़ पर भी सर्च किया. मगर हमें कहीं भी इससे जुडी कोई खबर  मिली.

पुष्टि के लिए हमने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अमीक जामेई से बात की. उन्होंने हमसे कहा, “मैं बताना चाहता हूँ कि यह खबर बिलकुल गलत है. अखिलेश यादव ने कभी नहीं कहा कि वे इस्लाम में कन्वर्ट हो सकते हैं.” उन्होंने आगे कहा कि “पब्लिक को ऐसी ख़बरों के झांसे में नहीं आना चाहिए”.

इस पोस्ट को ‎Bakshish Inder‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने “एक करोड़ हिंदुओं का ग्रुप (एड होते ही 150 हिंदुओ को एड करो) जय श्री राम” नाम के एक फेसबुक पेज पर शेयर किया था. इस पेज के कुल 962,563 मेंबर्स हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि अखिलेश यादव ने कभी नहीं कहा, ‘यदि योगी ने मुझे परेशान करना नहीं छोड़ा तो मैं इस्लाम कबूल कर  लूँगा।’

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट