X
X

Fact Check: अखिलेश यादव ने कहा यूपी में ‘योग्य’ सरकार बनेगी, ‘योगी’ सरकार की वापसी का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा वीडियो

अखिलेश यादव ने एक चुनावी जनसभा में उत्तर प्रदेश में 'योग्य' सरकार के बनने की बात कही थी, जिसे सोशल मीडिया पर इस गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने राज्य में योगी सरकार के बनने की बात की थी।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 18, 2022 at 12:59 PM
  • Updated: Jan 19, 2022 at 02:04 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में ”योगी सरकार ही बनेगी”।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और दुष्प्रचार निकला। अखिलेश यादव ने चुनावी प्रचार के दौरान एक जनसभा में योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा था अगर उत्तर प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाना है, तो ‘योग्य’ सरकार बनेगी और तभी जाकर उत्तर प्रदेश खुशहाली के रास्ते पर जाएगा। उनके इसी भाषण के एक अंश को यह कहते हुए साझा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बनने की बात मान ली है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Vishal Kushwaha’ ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी में योगी की ही सरकार बनेगी।

फेसबुक पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। यू-ट्यूब पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में ‘HEADLINES इंडिया’ का लोगो नजर आ रहा है। सर्च में हमें इस चैनल का फेसबुक पेज मिला। इस पेज से दो जनवरी 2022 को अखिलेश यादव की जनसभा का वीडियो शेयर किया गया है, जिसके एक भाग को गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

6 मिनट 2022 के इस वीडियो में 0.55 सेकेंड के फ्रेम में अखिलेश यादव को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘…..अगर उत्तर प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाना है तो योग्य सरकार बनेगी, तभी जाकर उत्तर प्रदेश खुशहाली के रास्ते पर जाएगा।’ हेडलाइंस इंडिया के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल से दो जनवरी 2022 को इस वीडियो को अपलोड किया गया है।

हमारी अब तक की पड़ताल से स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश में एक चुनावी जनसभा के दौरान अखिलेश यादव ने योगी पर निशाना साधते हुए राज्य में योग्य सरकार के बनने की बात की थी, जिसे योगी सरकार बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

इस वीडियो को लेकर हमने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अमीक जमेई से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘अखिलेश यादव यूपी में योग्य सरकार के बनने की बात कर रहे हैं और वह सरकार समाजवादी पार्टी की सरकार है।’

इससे पहले भी अखिलेश यादव का वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को कुशीनगर का निवासी बताया है। इस प्रोफाइल को फेसबुक पर करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अखिलेश यादव ने एक चुनावी जनसभा में उत्तर प्रदेश में ‘योग्य’ सरकार के बनने की बात कही थी, जिसे सोशल मीडिया पर इस गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने राज्य में ‘योगी’ सरकार के बनने की बात की थी।

  • Claim Review : अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में योगी सरकार बनेगी
  • Claimed By : FB User-Vishal Kushwaha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later