Fact Check : मुलायम सिंह की तस्‍वीर को केक खिलाता हुआ शख्‍स अखिलेश यादव नहीं हैं, फेक है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अखिलेश यादव के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मुलायम सिंह की तस्‍वीर को केक खिलाता हुआ शख्‍स अखिलेश यादव नहीं हैं। यह कोई सपा कार्यकर्ता हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें लाल टोपी पहने एक व्‍यक्ति को मुलायम सिंह की तस्‍वीर को केक खिलाते हुए देखा जा सकता है। फेसबुक यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर में दिख रहा यह शख्‍स अखिलेश यादव हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। तस्‍वीर में अखिलेश यादव नहीं, बल्कि सपा का कोई कार्यकर्ता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल ‘हम लोग’ ने 22 नवंबर 2021 को एक तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए दावा किया : ‘ओह, अखिलेश अभी से अभ्यास कर रहे वह भी बिना मालार्पण किये..जनता जानती है पहले सार्वजनिक रुप से मंच पर बेइज्जती कर घक्का मुक्की कर मंच से फेक दिया था. सत्ता लोभ जो करवाए कम है।’

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। इस पोस्‍ट को कुछ लोग फेसबुक पर भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अखिलेश यादव के नाम से वायरल तस्‍वीर की जांच करने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। सर्च के दौरान हमें एएनआई यूपी का एक ट्वीट मिला। इसमें ओरिजनल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया कि पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव के जन्‍मदिन पर पार्टी कार्यालय में सपा कार्यकर्ताओं ने केक काटा। ट्वीट नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने अखिलेश यादव के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। हमें 22 नवंबर 2021 का एक ट्वीट मिला। इसमें अखिलेश यादव को मुलायम सिंह यादव के साथ केक काटते हुए देखा जा सकता है। अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव के जन्‍मदिन की चार तस्‍वीरों को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘माननीय नेता जी के जन्मदिन पर बधाई संदेश देनेवाले विश्वभर के समस्त सम्मानित गणमान व्यक्तियों, प्रधानमंत्री जी व अन्य सभी नेतागणों, समर्थकों व कार्यकर्ताओं को हार्दिक धन्यवाद!’

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने समाजवादी पार्टी की प्रवक्‍ता जूही सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर में अखिलेश यादव नहीं हैं। यह फेक पोस्‍ट है।

जांच के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। ट्विटर हैंडल ‘हम लोग’ की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर महाराष्‍ट्र के अमरावती का रहने वाला है। इस हैंडल को 59 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अखिलेश यादव के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मुलायम सिंह की तस्‍वीर को केक खिलाता हुआ शख्‍स अखिलेश यादव नहीं हैं। यह कोई सपा कार्यकर्ता हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट