X
X

Fact Check: 2024 चुनाव के लिए अखिलेश यादव ने नहीं किया BJP का समर्थन, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आखिलेश यादव का वायरल वीडियो एडिटेड है। उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी दोनों पर निशाना साधते हुए दोनों को वोट न देने की अपील की थी। वायरल वीडियो क्लिप में सिर्फ कांग्रेस वाले हिस्से को लिया गया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 14, 2023 at 03:37 PM
  • Updated: Dec 14, 2023 at 05:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अखिलेश यादव का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो क्लिप को शेयर कर 2024 में अखिलेश यादव के समर्थन से बीजेपी की जीत का दावा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। वास्तव में मध्य प्रदेश (एमपी) की चुनावी सभा में कांग्रेस के साथ-साथ बीजेपी को वोट न देने की अपील की थी। लेकिन वायरल वीडियो क्लिप में वहीं हिस्सा शामिल किया गया है, जिसमें कांग्रेस को वोट न देने की बात की गई है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर ने ‘दया राम’ ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो पर लिखा हुआ है, “अखिलेश यादव ने साफ कर दिया 2023 में कमल ही खिलेगा। भाजपा को वोट देकर विजय बनाए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली कि लोकसभा चुनाव 2023 के लिए अखिलेश ने बीजेपी को समर्थन किया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें असली वीडियो आज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 5 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश  के टीकमगढ़ में अखिलेश यादव ने जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस और बीजेपी पर निशाना साधा। वीडियो में 10 सेकेंड से सुना जा सकता है कि अखिलेश यादव कहते हैं,  “कुछ नहीं मिल रहा राशन में।  बीजेपी को वोट क्यों दोगे तुम। कांग्रेस को भी वोट मत देना बहुत चालू पार्टी है कांग्रेस। सावधान रहोगे कि नहीं रहोगे।”

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 14 दिसंबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार,  “कांग्रेस के साथ मनमुटाव को लेकर अखिलेश यादव का कहना है कि वो सारी बातें खत्म हो चुकी हैं। अब आगे की बात करनी हैं और आगे की लड़ाई पर बात होगी। अब अगली चाल क्या होगी हम इस पर बात करेंगे।”

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 3 दिसंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “सपा मध्य प्रदेश में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती थी, किंतु पार्टी ने यहां साइकिल को भाव नहीं दिया। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तो …अरे भाई छोड़ो कौन अखिलेश-वखिलेश कहकर सपा को बहुत हल्के में लिया था और उसे एक भी सीट नहीं दी थी। अखिलेश ने भी खुले तौर पर नाराजगी जताई थी।”

अधिक जानकारी के लिए हमने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ आशुतोष कुमार वर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है।”

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आखिलेश यादव का वायरल वीडियो एडिटेड है। उन्होंने कांग्रेस और बीजेपी दोनों पर निशाना साधते हुए दोनों को वोट न देने की अपील की थी। वायरल वीडियो क्लिप में सिर्फ कांग्रेस वाले हिस्से को लिया गया है।

  • Claim Review : अखिलेश यादव ने साफ कर दिया 2023 में कमल ही खिलेगा।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर ने दया राम
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later