X
X

Fact Check : अखिलेश यादव ने केशव प्रसाद मौर्य को लेकर नहीं दिया वायरल बयान, पुरानी क्लिप अब गलत संदर्भ के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अखिलेश यादव से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। नवंबर 2021 की प्रेस वार्ता के एक हिस्‍से को काटकर अब फिर से वायरल किया जा रहा है। अखिलेश यादव ने वायरल वीडियो वाली बात दिनेश शर्मा के लिए कही थी, क्‍योंकि वे लखनऊ के मेयर रह चुके हैं। अखिलेश यादव ने केशव प्रसाद मौर्य को लेकर यह बयान नहीं दिया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के बयान की एक क्लिपिंग इनदिनों फिर से वायरल हो रही है। 11 सेकंड के इस वीडियो क्लिपिंग में उन्‍हें बोलते हुए सुना जा सकता है, ‘ये डिप्‍टी सीएम किसने बना दिया इनको। इनको कूड़े का काम और नाली साफ का काम दोबारा दे देना चाहिए।’ इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने ये बात यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के लिए कही। इस वीडियो को यूजर्स गलत संदर्भ के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पड़ताल में पता चला कि 2021 की एक प्रेस वार्ता में अखिलेश यादव ने एक पत्रकार के सवाल पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के लिए यह बात कही थी। शर्मा लखनऊ के मेयर रह चुके हैं। इसलिए अखिलेश यादव ने ऐसा कहा था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विजय कुमार ने 31 मार्च को 11 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘यह सिर्फ़ केशव प्रसाद मौर्य जी का नहीं बल्कि समस्त मौर्य समाज का अपमान है। इससे ज्यादा #$% इंसान आपने नहीं देखा होगा जो अपने परिवार को अपमान किया यूपी की जनता को क्या छोड़ेगा अखिलेश यादव जी को जनता से माफ़ी माँगनी चाहिए।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। वायरल पोस्ट के आधार पर कीवर्ड बनाकर गूगल सर्च करने पर हमें भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर मिली। यह खबर यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पब्लिश हुई थी। इसमें बताया गया कि अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए कहा था कि कूड़ा और नाली साफ करने वालों को डिप्टी सीएम बना दिया गया है। संबंधित खबर यहां पढ़ें।

दैनिक भास्‍कर की खबर के आधार पर हमने सर्च को जारी रखा। समाजवादी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर 19 नवंबर 2021 को अखिलेश यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस का एक वीडियो मिला। इसकी हेडिंग है, ‘राष्ट्रीय अध्यक्ष जी की प्रेसवार्ता – 19/11/2021 Live’। इस वीडियो में
40:40 से लेकर 41 मिनट के बीच एक रिपोर्टर अखिलेश यादव से पूछता है कि दिनेश शर्मा ने कहा है कि चीन पाकिस्तान नहीं चाहते कि यूपी में भाजपा की सरकार आए। इसके जवाब में अखिलेश यादव कहते हैं कि ये डिप्टी सीएम किसने बना दिया इनको। इनको कूड़े का काम और नाली साफ का काम दोबारा दे देना चाहिए।’ संबंधित वीडियो यहां देखें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, लखनऊ के शोभित श्रीवास्तव से संपर्क किया। शोभित समाजवादी पार्टी बीट को कवर करते हैं। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि अखिलेश यादव ने यह प्रतिक्रिया केशव प्रसाद मौर्य के लिए नहीं, बल्कि दिनेश शर्मा के लिए दी थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी वायरल पोस्‍ट की जांच की थी। उस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

अब बारी थी अखिलेश यादव के पुराने बयान को गलत संदर्भ के साथ वायल करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। फेसबुक यूजर विजय कुमार के करीब पांच हजार मित्र हैं। सऊदी अरब में रहने वाले यूजर ने यह अकाउंट जुलाई 2017 में बनाया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अखिलेश यादव से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। नवंबर 2021 की प्रेस वार्ता के एक हिस्‍से को काटकर अब फिर से वायरल किया जा रहा है। अखिलेश यादव ने वायरल वीडियो वाली बात दिनेश शर्मा के लिए कही थी, क्‍योंकि वे लखनऊ के मेयर रह चुके हैं। अखिलेश यादव ने केशव प्रसाद मौर्य को लेकर यह बयान नहीं दिया था।

  • Claim Review : यह सिर्फ़ केशव प्रसाद मौर्य जी का नहीं बल्कि समस्त मौर्य समाज का अपमान है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विजय कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later