Fact Check: तेज प्रताप के साथ अखिलेश यादव की एडिटेड फोटो हुई वायरल

तेज प्रताप यादव के साथ अखिलेश यादव की एडिटेड फोटो वायरल हो रही है। असली फोटो में अखिलेश यादव के हाथ में कुछ भी नहीं है।

Fact Check: तेज प्रताप के साथ अखिलेश यादव की एडिटेड फोटो हुई वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। इसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और राजद नेता एवं लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव की फोटो है। इसमें अखिलेश यादव के हाथ में रिंच दिखाई पड़ रहा है। साथ ही इसमें अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए लिखा गया है, हमारे यहां उचित रेट पर टोटियां खोली जाती हैं। UP वाले विश्व प्रसिद्ध टोंटीचोर भईया सत्यमेव जयते!

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में फोटो को एडिटेड पाया। दरअसल, यह फोटो अगस्त 2020 की है, जब तेज प्रताप यादव ने सैफई में अखिलेश यादव से मुलाकात की थी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Vineet Sharma ने 29 दिसंबर को इस स्क्रीनशॉट को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल से इसको सर्च किया। इसमें जनसत्ता में 29 अगस्त 2020 को पब्लिश खबर का लिंक मिला। खबर का शीर्षक है, ‘बहन के ससुराल यूपी पहुंचे थे तेज प्रताप, अखिलेश यादव ने कराई शेरों से मुलाकात, देखें तस्वीरें’। इसमें अखिलेश यादव और तेज प्रताप यादव की इस फोटो का इस्तेमाल किया गया है। फोटो में अखिलेश यादव के हाथ में कुछ भी नहीं है।

फोटो को और सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स में 21 अगस्त 2020 को छपी खबर का लिंक मिला। इस खबर में अखिलेश और तेज प्रताप की जिस फोटो का इस्तेमाल हुआ है, वह वायरल फोटो से काफी मिलती-जुलती है। दोनों फोटो का बैकग्राउंड एक-सा है। इसमें भी अखिलेश यादव के हाथ में रिंच नहीं दिखा। खबर के मुताबिक, अखिलेश यादव और तेज प्रताप यादव इटावा में लॉयन सफारी घूमने गए थे। उनके साथ अखिलेश यादव की बेटी भी मौजूद थी।

सर्च के दौरान हमें तेज प्रताप यादव के ट्विटर अकाउंट पर 19 अगस्त 2020 का ट्वीट मिला। इसमें वायरल फोटो को ट्वीट किया गया है। इसमें भी अखिलेश यादव के हाथ में कुछ भी नहीं है।

इस बारे में इटावा के दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर गौरव डुडेजा का कहना है, फोटो से छेड़छाड़ करके इसे बनाया गया है।

एडिटेड फोटो को पोस्ट करने वाले Vineet Sharma की प्रोफाइल की हमने स्कैनिंग की। वह दिल्ली के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: तेज प्रताप यादव के साथ अखिलेश यादव की एडिटेड फोटो वायरल हो रही है। असली फोटो में अखिलेश यादव के हाथ में कुछ भी नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट