X
X

Fact Check: बिहार में हुई जनसभा में AIMIM नेता ने योगी​ आदित्यनाथ को बोला था आपत्तिजनक शब्द, वीडियो यूपी से जोड़कर वायरल

बिहार के शिवहर में एआईएमआईएम प्रत्याशी के समर्थन में हुई जनसभा में इम्तियाज अली ने योगी आदित्यनाथ को आपत्तिजनक शब्द बोला था। संबोधन के उस वीडियो क्लिप को यूपी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Election Fact Check, aimim, imtiaz ali, Sheohar, bihar, Loksabha Result 2024, yogi Adityanath,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर जनसभा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक नेता को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आपत्तिजनक शब्द कहते हुए दिखाया गया है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उत्तर प्रदेश का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो चुनाव के दौरान बिहार के शिवहर लोकसभा क्षेत्र में हुई जनसभा का है। वहां एआईएमआईएम के उम्मीदवार राणा रणजीत के समर्थन में इम्तियाज अली ने जनसभा की थी। वीडियो उसी जनसभा का है। इसका उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

फेसबुक यूजर Parass Jethva (आर्काइव लिंक) ने 7 जून को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

UP से रूझान आने शुरू हो गए, देख लो
जिन्होंने बीजेपी को सपोर्ट नहीं किया अब भुगतना

पड़ताल

सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें बैनर पर राणा रणजीत का नाम लिखा हुआ है।

इस कीवर्ड से सर्च करने पर राणा रणजीत के नाम से बना फेसबुक पेज मिला। इससे पता चला कि राणा रणजीत सिंह ने बिहार की शिवहर लोकसभा क्षेत्र से एआईएमआईएम के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

पेज पर 30 मई को पोस्ट की गई ​रील से पता चला कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे नेता का नाम इम्तियाज अली है।

इसके बाद अन्य कीवर्ड से सर्च करने पर नटिया मुशायरा नेटवर्क नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला। इसे 23 मई 2024 को अपलोड किया गया है। इसके अनुसार, वीडियो शिवहर लोकसभा के ढाका विधानसभा क्षेत्र में हुई जनसभा का है। 

भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, शिवहर लोकसभा क्षेत्र से जनता दल (यू) की लवली आनंद विजयी रही हैं। एआईएमआईएम के राणा रणजीत को यहां से 11979 वोट मिले हैं।

इस बारे में हमने नटिया यूट्यूब चैनल के एडमिन नियाज से संपर्क किया। उनका कहना है कि यह जनसभा बिहार के शिवहर लोकसभा क्षेत्र में हुई थी। इसका उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से सबसे ज्यादा 37 सीटें समाजवादी पार्टी (सपा) के खाते में गई हैं। यूपी से भाजपा को 33 सीटें मिली हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है। कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं।

वीडियो को यूपी का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: बिहार के शिवहर में एआईएमआईएम प्रत्याशी के समर्थन में हुई जनसभा में इम्तियाज अली ने योगी आदित्यनाथ को आपत्तिजनक शब्द बोला था। संबोधन के उस वीडियो क्लिप को यूपी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उत्तर प्रदेश का है।
  • Claimed By : FB User- Parass Jethva
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later