Fact Check: ओवैसी ने मुस्लिमों को लेकर यूएन को नहीं लिखा पत्र, फर्जी पोस्ट फिर से वायरल

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हिन्दुस्तान में मुस्लिमों को लेकर संयुक्त राष्ट्र को कोई खत नहीं लिखा है। सोशल मीडिया पर फिर से फेक दावा वायरल हुआ है।

Fact Check: ओवैसी ने मुस्लिमों को लेकर यूएन को नहीं लिखा पत्र, फर्जी पोस्ट फिर से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें ओवैसी की तस्वीर लगी हुई है और दावा किया जा रहा है कि ओवैसी ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर कहा है कि हिन्दुस्तान में मुस्लिम सुरक्षित नहीं हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। ओवैसी ने यूएन को इस तरह का कोई पत्र नहीं लिखा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Jitendra Patel (आर्काइव लिंक) ने 30 जनवरी को पोस्ट की है। इसमें लिखा है,

ओवैसी ने UN को पत्र लिखा कि हिन्दुस्तान में मुस्लिम सेफ नहीं हैं

UN से जवाब आया ‘जहां पर सेफ हो वहां चले जाओ’

फेसबुक पर हमें समान दावा करती ऐसी कई पोस्ट मिलीं, जो 2018 (आर्काइव लिंक) में वायरल हो चुकी हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इसे कीवर्ड से सर्च किया। गूगल पर कीवर्ड से सर्च करने पर हमें किसी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो वायरल दावे की पुष्टि कर सके। अगर ओवैसी ने ऐसा कोई पत्र लिखा होता तो सुर्खियों में जरूर आता।

ट्विटर एडवांस सर्च से हमने कीवर्डस की मदद से ओवैसी के ट्विटर हैंडल पर भी इस बारे में सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

गूगल पर सर्च में हमें 6 अक्टूबर 2015 को आज तक में छपी खबर मिली। इसके मुताबिक, असदुद्दीन ओवैसी ने उत्तर प्रदेश के मंत्री आजम खान के उस बयान का विरोध किया है, जिसमें उन्होंने दादरी के बिसाहड़ा मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने की बात कही है। हैदराबाद के सांसद ने कहा कि यह घटना हमारे देश का आंतरिक मामला है। मुस्लिम कभी भी देश के खिलाफ नहीं जा सकते।

2019 में जब पोस्ट वायरल हुई थी तब विश्वास न्यूज ने ओवैसी से संपर्क किया था। तब उन्होंने कहा था, ‘यह दावा गलत है। मैंने ऐसा कोई पत्र यूएन को नहीं लिखा है, बल्कि जब आजम खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर यूएन को पत्र लिखा था, तब मैंने इसका विरोध किया था।

इस बारे में हमने यूपी एआईएमआईएम के प्रवक्ता डॉ. पवन राव अंबेडकर से बात की। उनका कहना है, ‘मेरे सामने पहले भी इस तरह की पोस्ट आई थी। मैंने उस समय ही इसे फेक बता दिया था। ओवैसी ने यूएन को ऐसा कोई पत्र नहीं लिखा है।

फेक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘जितेंद्र पटेल‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह यूगांडा अफ्रीका में रहते हैं।

निष्कर्ष: एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हिन्दुस्तान में मुस्लिमों को लेकर संयुक्त राष्ट्र को कोई खत नहीं लिखा है। सोशल मीडिया पर फिर से फेक दावा वायरल हुआ है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट