X
X

Fact Check : MLA अदिति सिंह ने 5 विधायकों के साथ नहीं ज्‍वाइन किया BJP, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि अदिति सिंह और उनकी मां की पुरानी तस्‍वीर को कुछ लोग इस्‍तेमाल करके उनके भाजपा में जाने की अफवाह उड़ा रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 4, 2020 at 04:31 PM
  • Updated: Jun 4, 2020 at 08:49 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की बाागी विधायक अदिति सिंह को लेकर सोशल मीडिया में यह झूठ फैलाया जा रहा है कि उन्‍होंने 5 विधायकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी निकला। जांच में पता चला कि अदिति सिंह और उनकी मां की पुरानी तस्‍वीर का इस्‍तेमाल झूठे दावों के लिए किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा वायरल

फेसबुक यूजर Narsingh Dixit ने 24 मई को एक पोस्‍ट लिखते हुए दावा किया : ‘अदिति सिंह कांग्रेस पार्टी छोड़कर 5 विधायकों सहित भाजपा ज्वाइन किया। दिल से अभिनंदन,बहुत-बहुत बधाई हो। भाजपा पार्टी में आपका स्वागत है।’

इसी दावे को दूसरे कई यूजर्स भी फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज को सबसे पहले यह जानना था कि वायरल तस्‍वीर कहां की है और तस्‍वीर में अदिति सिंह के साथ दिख रहीं महिला कौन है। इसके लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर अदिति सिंह के ट्विटर हैंडल पर मिला।

10 मई को ओरिजनल तस्‍वीर के अलावा अदिति ने दो और तस्‍वीरों को ट्वीट किया था। इसके साथ उन्‍होंने लिखा कि माँ के बारे में क्या लिखूँ….माँ ने खुद मुझे लिखा है. #मातृ_दिवस के अवसर पर हर माँ को मेरा प्रणाम। I love you Maa..

मतलब साफ था कि वायरल तस्‍वीर में अदिति के साथ मौजूद दूसरी महिला उनकी मां हैं। तस्‍वीर पुरानी है।

अब हमने अदिति सिंह से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। हमें पता चला कि कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण रायबरेली सदर की विधायक अदिति सिंह को मई में पार्टी की महिला विंग के महासचिव पद से हटा दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने सच जानने के लिए अदिति सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि भाजपा में जाने की बात पूरी तरह बकवास है। जहां तक कांग्रेस से निकाले जाने की बात है, तो उससे जुड़ा कोई नोटिस या पत्र मुझे आजतक नहीं मिला।

वायरल हो रहे दावे की सच्‍चाई जानने के लिए हमने 4 जून 2020 को यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। प्रदेश प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी ने Vishvas.News को बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। अदिति सिंह ने भाजपा ज्‍वाइन नहीं की हैं।

पड़ताल के अंतिम चरण में हम उस सोशल मीडिया अकाउंट पर गए, जहां से फर्जी पोस्‍ट अपलोड की गई थी। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर नरसिंह दीक्षित यूपी के देवरिया के रहने वाले हैं। इनकी टाइमलाइन पर हमें पार्टी विशेष से जुड़ी पोस्‍ट ज्‍यादा मिली।

Correction : इस खबर में हमने अदिति सिंह के बारे में बताया था कि उन्‍हें कांग्रेस से निलंबित किया गया है। बाद में हमने सही जानकारी के आधार पर मूल खबर में बदलाव किया है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि अदिति सिंह और उनकी मां की पुरानी तस्‍वीर को कुछ लोग इस्‍तेमाल करके उनके भाजपा में जाने की अफवाह उड़ा रहे हैं।

  • Claim Review : दावा किया गया है कि अदिति सिंह ने 5 विधायकों के साथ भाजपा ज्‍वाइन कर लिया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नरसिंह दीक्षित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later