Fact Check : आम आदमी पार्टी के CM पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी का 6 महीने पुराना वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात के ‘आप’ के सीएम पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी का वायरल वीडियो क्लिप पुराना साबित हुआ। पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election 2022)के बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार की फर्जी व भ्रामक पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। अब गुजरात में आम आदमी पार्टी (AAP Gujarat )के मुख्‍यमंत्री पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी (Isudan Gadhvi) की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें उन्‍हें एक गाड़ी के ऊपर से लोगों का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में सड़क खाली है और भीड़ दिखाई नहीं दे रही है। अब इस वीडियो को शेयर कर आम आदमी पार्टी और इशुदान गढ़वी पर तंज कसा जा रहा है।

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो इशुदान गढ़वी को गुजरात में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किए जाने से पहले का है। इंटरनेट पर यह वीडियो 17 मई, 2022 से मौजूद है। वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘विक्की सोनी’ ने 27 नवंबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है ,”AAP के CM उम्मीदवार का रोड शो भीड़ इतनी है कि पूरे गुजरात मे समा नही रही है। “

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

इशुदान गढ़वी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इनविड टूल का इस्तेमाल किया। वायरल वीडियो को इस टूल में अपलोड करके कई स्क्रीनशॉट निकाले गए। फिर इसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया गया। असली वीडियो हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिला। 17 मई 2022 को इसे अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ गुजराती भाषा में डिस्क्रिप्शन में लिखा है। हमने इसे ट्रांसलेट किया तो पता चला कि यह वीडियो आम आदमी पार्टी की पोरबंदर में हुई परिवर्तन यात्रा के तीसरे दिन का है।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो क्लिप का पूरा वर्जन आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 17 मई 2022 को अपलोड मिला। इसमें बताया गया कि वीडियो पोरबंदर का है।

चूंकि वीडियो को परिवर्तन यात्रा का बताया गया है इसलिए हमने गूगल पर आम आदमी पार्टी की गुजरात में हुई परिवर्तन यात्रा के बारे में सर्च किया। हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स में इस यात्रा के बारे में जानकारी मिली। जानकारी के मुताबिक,गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए‘आप’ ने 15 मई को गुजरात में परिवर्तन यात्रा निकाली। यह यात्रा राज्य के सभी 182 विधानसभा क्षेत्रों में गई। इस दौरान बेरोजगार युवा, महिलाओं तथा किसानों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं जानी गई।’

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने यह सर्च किया कि इशुदान गढ़वी को आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार कब घोषित किया था। हमें कई खबरें मिली, जिनमें इशुदान गढ़वी को सीएम उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा की गई थी। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 4 नवंबर 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया,”गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने सीएम पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पार्टी ने पत्रकार इशुदान गढ़वी (Isudan Gadhvi) को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है। AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद के लिए इशुदान गढ़वी के नाम का ऐलान किया। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे। इशुदान गढ़वी अभी पार्टी के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव हैं।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमने सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए गुजरात में दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। हमने उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उन्होंने बताया,वायरल वीडियो पुराना है और ‘आप’ की ‘परिवर्तन यात्रा’ का है। इसका हाल से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में वीडियो को हालिया बताकर शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक जांच में पता चला की यूजर को 116 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गुजरात के ‘आप’ के सीएम पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी का वायरल वीडियो क्लिप पुराना साबित हुआ। पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट