Fact Check: दारोगा की पिटाई का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। सिपाही के द्वारा दरोदा की पिटाई का पिछले साल का वीडियो कुछ लोग अब वायरल कर रहे हैं।

Fact Check: दारोगा की पिटाई का एक साल पुराना वीडियो अब वायरल

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक पुलिसकर्मी को अपने सीनियर अफसर को लाठी से पीटते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस वीडियो को हाल का ही बताकर वायरल कर रहे हैं, जबकि हमारी जांच में पता चला कि वायरल वीडियो वाली घटना अप्रैल 2020 में घटी थी। यूपी के सीतापुर में लॉकडाउन के दौरान एक सिपाही ने बीच सड़क पर दारोगा की पिटाई कर दी थी। वीडियो उसी वक्‍त का है। चूंकि इस वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। इसलिए वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘पैकार प्वाइंट यूट्यूब चैनल’ ने 26 अप्रैल को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि आज शायद इनको कोई मिला नहीं तो आपस में ही!

इस वीडियो में एक सिपाही को दारोगा की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे हालिया समझकर वायरल कर रहे हैं।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें ।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को स्‍कैन करना शुरू किया। वीडियो में एक पुलिसकर्मी को दूसरे पुलिसवाले को लाठी से पीटते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में हमें बैरिकेड पर यूपी लिखा हुआ नजर आया। मतलब साफ था कि यह घटना यूपी में कहीं हुई होगी।

सर्च के दौरान हमें न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 21 अप्रैल 2020 को पब्लिश इस खबर में बताया कि यूपी के सीतापुर में लॉकडाउन की ड्यूटी के दौरान एक सिपाही ने दारोगा की अपनी लाठी से पिटाई कर दी। इसके बाद सिपाही के खिलाफ केस दर्ज करते हुए उसे निलंबित कर दिया।

पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इस खबर में घटना के वीडियो का भी इस्‍तेमाल किया गया था। इसे आप यहां देख सकते हैं।

जांच के अगले पड़ाव में विश्‍वास न्‍यूज ने सीतापुर के पुलिस अधीक्षक आरपी स‍िंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि उनकी जानकारी में भी आया है कि कुछ लोग पुराने वीडियो को वायरल कर रहे हैं। दरअसल वायरल वीडियो पिछले साल का। उस मामले में कार्रवाई करते हुए दोषी को जेल भेजा गया था।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। इसकी सोशल स्‍कैनिंग से हमें पता चला कि पैकार प्वाइंट यूट्यूब चैनल नाम के इस पेज को 41 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इसे 14 जनवरी 2020 को बनाया गया था।


निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। सिपाही के द्वारा दरोदा की पिटाई का पिछले साल का वीडियो कुछ लोग अब वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट