Fact Check: अफगानिस्तान में बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने का वीडियो भारत के नाम पर वायरल

अफगानिस्तान में आईएस आतंकियों के बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने के पुराने वीडियो को भारत के मदरसा में मुस्लिम बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने के गलत और भड़काऊ दावे से शेयर किया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ बच्चे हथियारों का प्रशिक्षण लेते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारत में स्थित किसी मदरसे का है, जहां बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और सांप्रदायिक दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो अफगानिस्तान से संबंधित है, जहां आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसी वीडियो को दुष्प्रचार की मंशा के साथ भारत के किसी मदरसा का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Arvind Rao Chaturvedi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ””गजवा ऐ हिन्द” के लिऐ , “मदरसे”में तैयार किए जा रहे मुस्लिम नौनिहाल !. मदरसे बंद नहीं हुऐ तो भारत जल्दी ही बनेगा पाकिस्तान।” अन्य फेसबुक यूजर ‘Surya Prakash Singh’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

कई अन्य फेसबुक यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो को भारत के किसी मदरसा का बताते हुए साझा किया जा रहा है। वायरल हो रहा वीडियो किसी अन्य वीडियो का हिस्सा है और एडिटिंग की मदद से इसके एक हिस्से को निकालकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो में साफ-साफ अल-जजीरा न्यूज चैनल का लोगो नजर आ रहा है।

वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर अल-जजीरा इंग्लिश के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर दो नवंबर 2015 को अपलोड की गई डॉक्युमेंट्री मिली। करीब एक घंटे की यह डॉक्युमेंट्री अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आईएस और तालिबान के बढ़ते प्रभाव को लेकर है। डॉक्युमेंट्री में 46.06 मिनट के फ्रेम में वह दृश्य नजर आ रहा है, जो वायरल हो रहे क्लिप में दिखाई दे रहा है।

अब तक की पड़ताल से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप, जिसमें बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वह भारत से नहीं, बल्कि अफगानिस्तान से संबंधित है।

द गार्डियन डॉट कॉम की वेबसाइट पर पांच मार्च 2016 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट में आतंकी सगंठन इस्लामिक स्टेट की तरफ से बच्च्चों क हथियार का प्रशिक्षण दिए जाने की सूचना है।

द गार्डियन डॉट कॉम की वेबसाइट पर पांच मार्च 2016 को प्रकाशित रिपोर्ट

वायरल वीडियो को लेकर हमने गल्फ न्यूज के पूर्व संपादक बॉबी नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘वायरल वीडियो का संबंध अफगानिस्तान से है और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा वीडियो क्लिप अल जजीरा की एक डॉक्युमेंट्री का हिस्सा है।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को वाराणसी का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: अफगानिस्तान में आईएस आतंकियों के बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने के पुराने वीडियो को भारत के मदरसा में मुस्लिम बच्चों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने के गलत और भड़काऊ दावे से शेयर किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट