X
X

Fact Check: पाकिस्तान में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का वीडियो तमिलनाडु के नाम पर वायरल

पाकिस्तान में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना के वीडियो को तमिलनाडु के तंजावुर के नाम पर गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह तमिलनाडु के तंजावुर का है, जहां भारत के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के कराची का है, जिसे सांप्रदायिक दावे के साथ भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kuldeep Jangra’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”इस विडियो को देखें और इसे जितना हो सके उतना फॉरवर्ड करें …. अगर आप यू आज चुप रहते हैं तो हमें नुकसान होगा … उँगलियाँ घुमाएँ और इसे आगे बढ़ाएँ अभी तांजोर, तमिलनाडु ।”

सोशल मीडिया पर फर्जी दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। कुछ यूजर्स ने इसे दक्षिण भारतीय राज्य केरल का बताते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में भारत के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया जा रहा है और जिनकी मौजूदगी में यह हो रहा है, वे पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज को लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं। स्पष्ट है कि यह वीडियो भारत से संबंधित नहीं है।

ओरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में ट्विटर यूजर ‘Arif Aajakia’ की प्रोफाइल से 10 मार्च 2020 को किया गया ट्वीट मिला, जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य को देखा जा सकता है। यह ट्वीट 10 मार्च 2020 का है, जिससे यह साफ है कि वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी में इसे पाकिस्तान का बताया गया है।

सर्च में हमें यह वीडियो ‘Real Indian’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। छह जून 2022 को अपलोड किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी में इसे पाकिस्तान का बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=lECDMOsg76g

वीडियो में जितनी संख्या में मौजूद लोगों को पाकिस्तानी झंडा लहराते हुए देखा जा सकता है, वह साफ-साफ बताता है कि यह पाकिस्तान के किसी हिस्से की घटना है।

वायरल वीडियो को हमने तंजावुर की पुलिस अधीक्षक रवाली प्रिया जी के साथ शेयर किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘वायरल वीडियो तंजावुर का नहीं है और न ही यह वीडियो तमिलनाडु के किसी हिस्से से संबंधित है।’

विश्वास न्यूज वायरल वीडियो की वास्तविक तारीख और उसके संदर्भ के बारे में स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि वायरल वीडियो पाकिस्तान का है, जिसे भारत के अलग-अलग हिस्सों का बताकर सांप्रदायिक दावे के साथ साझा किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने फेसबुक पर स्वयं को हरियाणा के हिसार का निवासी बताया है और इस प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री को साझा किया जाता रहा है।

निष्कर्ष: पाकिस्तान में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना के वीडियो को तमिलनाडु के तंजावुर के नाम पर गलत और सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : तमिलनाडु के तंजावुर में भारत के राष्ट्रीय ध्वज का किया गया अपमान
  • Claimed By : FB User- Kuldeep Jangra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later