Fact Check: दिल्ली में जिम मालिक की हत्या के आरोपी शूटर की गिरफ्तारी को बाबा सिद्दीकी हत्या से जोड़कर किया जा रहा शेयर

दिल्ली के जिम मालिक और अफगानी नागरिक की हत्या में शामिल बिश्नोई गैंग के शूटर की गिरफ्तारी के वीडियो क्लिप को महाराष्ट्र के एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सोशल मीडिया यूजर्स एक वीडियो क्लिप को शेयर कर रहे हैं, जिसमें एक गिरफ्तार शूटर (भाड़े के हत्यारे) को बाबा सिद्दीकी के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है कि वह कोई ‘सही’ आदमी नहीं था और उसके खिलाफ ‘मकोका’ के तहत मुकदमा दर्ज था।

सोशल मीडिया यूजर जिस संदर्भ में इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं, उससे यह प्रतीत हो रहा है कि गिरफ्तार शूटर बाबा सिद्दीकी की हत्या का आरोपी था, जिसने गिरफ्तारी के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बाबा सिद्दीकी को ‘आपराधिक पृष्ठभूमि’ का व्यक्ति बताया। वहीं, कई यूजर्स ने इस व्यक्ति को बाबा सिद्दीकी को गोली मारने वाला शूटर बताते हुए इसके वीडियो क्लिप को शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहा व्यक्ति बाबा सिद्दीकी को गोली मारने वाला शूटर नहीं, बल्कि दिल्ली के जिम मालिक की हत्या के मामले में गिरफ्तार शूटर है, जिसे दिल्ली पुलिस ने यूपी पुलिस के सहयोग से मथुरा से गिरफ्तार किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Neha Singh Rathore’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “बाबा सिद्दीक़ी को गोली मारने वाला शूटर प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर रहा है और कह रहा है कि बाबा सिद्दीक़ी अच्छा आदमी नहीं था.देश का मीडिया अपराधियों की आवाज़ बन चुका है. आम आदमी की दिक़्क़तों से उसे कोई मतलब नहीं है.”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में पुलिस की गिरफ्त में नजर आ रहे व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है “बाबा सिद्दीकी कोई अच्छा आदमी नहीं था”। इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि गिरफ्तार व्यक्ति बाबा सिद्दीकी की हत्या का आरोपी शूटर है, जो गिरफ्तार होने के बाद बाबा सिद्दीकी के बारे में बयान दे रहा है।

वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें यह वीडियो न्यूज 24 के आधिकारिक एक्स हैंडल पर लगा मिला, जिसे 18 अक्टूबर 2024 को शेयर किया है।

वायरल वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, बयान दे रहा आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आया बिश्नोई गैंग का शूटर है। न्यूज सर्च में हमें एनबीटी.कॉम की रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। 17 अक्तूबर की रिपोर्ट के मुताबिक, “मथुरा के रिफाइनरी थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह मथुरा और दिल्ली पुलिस की संयुक्त टीम ने लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग के शार्प शूटर योगेश कुमार उर्फ राजू को मुठभेड़ के बाद अरेस्‍ट कर लिया। दिल्ली में हुए सनसनीखेज नादिर शाह हत्याकांड में योगेश कुमार मुख्य शूटर था। पुलिस उसकी तलाश में जुटी थी। एनकाउंटर में घायल शूटर को पुलिस ने अस्‍पताल में भर्ती कराया है।”

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 12 सितंबर को अफगानी नागरिक नादिर शाह की जीके-1 स्थित उसके जिम के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और दिल्ली पुलिस ने इस मामले के सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन शूटर मधुर उर्फ मोटा अरमान और राजू घटना के बाद से फरार थे। 12 अक्तूबर को मधुर को दिल्ली के नरेला इलाके से एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, योगेश उर्फ राजू को दिल्ली पुलिस ने मथुरा रिफाइनरी थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, “योगेश, लॉरेंस बिश्नोई और हाशिम बाबा गैंग से जुड़ा हुआ था।”

एबीपी लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मथुरा में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के एक शार्प शूटर द्वारा पुलिस हिरासत में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में बयान देने के मामले में ड्यूटी में लापरवाही के मामले में तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

संबंधित घटना को लेकर हमने मथुरा रिफाइनरी पुलिस स्टेशन से संपर्क किया और वहां के पुलिस अधिकारी सोनू कुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि दिल्ली पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में बिश्नोई गैंग के शूटर को गिरफ्तार किया गया था, जो दिल्ली के मामले में आरोपी है।

गौरतलब है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की मुंबई के बांद्रा इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र पुलिस इस मामले में अब तक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस इस मामले में दोनों शूटर्स गुरमैल बलजीत सिंह (23) और धर्मराज राजेश कश्यप (19) को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि तीसरा शूटर शिवकुमार गौतम और दो अन्य आरोपी अभी तक फरार हैं।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर चार लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। सोशल मीडिया पर वायल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के अलावा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय व अर्थव्यवस्था और बिजनेस से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एक्सप्लेनर सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: दिल्ली के जिम मालिक और अफगानी नागरिक की हत्या में शामिल बिश्नोई गैंग के शूटर की (उत्तर प्रदेश के मथुरा में) गिरफ्तारी के बाद पुलिस हिरासत में बयान दिए जाने के वीडियो क्लिप को महाराष्ट्र के एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट