X
X

Fact Check: गुजरात के पाटन सिटी में पुलिस के मॉक ड्रिल के वीडियो को आतंकियों को गिरफ्तार किए जाने के गलत दावे से किया जा रहा वायरल

गुजरात के पाटन सिटी में पुलिस के मॉक ड्रिल के वीडियो को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से आतंकियों की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से दो नकाबपोश व्यक्तियों को पुलिस की गिरफ्त में देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि गुजरात के पाटन सिटी के सिटी प्वाइंट मॉल से दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है और वायरल हो रहा वीडियो इसी घटना का का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो पाटन सिटी के सिटी कॉम्प्लेक्स मॉल का ही है, लेकिन इस दौरान किसी आतंकवादी की गिरफ्तारी नहीं हुई। 30 जुलाई 2021 को गुजरात पुलिस ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया था और इसी अभ्यास के वीडियो को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया हैंडल ‘@Rahulranderi2’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”गुजरात के पाटन सिटी मे सीटी पॉइन्ट मौल में 2 आतंकवादी पकड़े गए।”

https://twitter.com/Rahulranderi2/status/1421167398619521027

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें गुजरात के पाटन में आतंकियों को गिरफ्तार किए जाने की सूचना मिली। इसके बाद हमने वायरल InVID की मदद से वायरल हो रहे वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाला और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया।

सर्च में हमें ‘PTN NEWS’ के यूट्यूब चैनल पर 31 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला। इस बुलेटिन में इस्तेमाल किया गया वीडियो वही है, जिसे सोशल मीडिया पर पाटन में आतंकियों की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो गुजरात के पाटन सिटी का है, जहां पुलिस ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया था। न्यूज सर्च में हमें ‘दिव्य भास्कर’ की वेबसाइट पर 31 जुलाई को प्रकाशित खबर मिली, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है।

दिव्य भास्कर की वेबसाइट पर 31 जुलाई को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

खबर के मुताबिक, ‘स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर पाटन पुलिस की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था।’ इस मामले में अतिरिक्त जानकारी के लिए हमने पाटन पुलिस से संपर्क किया। हमें बताया गया है संबंधित क्षेत्र पाटन पुलिस के सिटी बी डिवीजन के तहत आता है।

पाटन सिटी बी डिवीजन के पुलिस अधिकारी एस ए गोहिल ने विश्वास न्यूज को बताया, ‘वायरल हो रहा वीडियो शहर में हुए मॉक ड्रिल का है। इस दौरान किसी आतंकवादी की गिरफ्तारी नहीं हुई। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर पुलिस की सतर्कता को जांचने के लिए इस अभ्यास का आयोजन किया गया था।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर 200 से अधिक लोग फॉलो करते हैं और इनकी प्रोफाइल से ज्यादातर विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: गुजरात के पाटन सिटी में स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए पुलिस की तैयारियों और सतर्कता की जांच करने के लिए किए गए मॉक ड्रिल के वीडियो को आतंकियों को गिरफ्तार किए जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात के पाटन सिटी के मॉल से दो आतंकवादी गिरफ्तार
  • Claimed By : Twitter User-नकली मोदी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later