Fact Check: पाकिस्तान में खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को किसान महापंचायत का बताकर किया जा रहा है वायरल

नवंबर 2020 में पाकिस्तान के लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को मुजफ्फरनगर में आयोजित किसानों की महापंचायत का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह किसान नेताओं की रैली का है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो पाकिस्तान के खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे की यात्रा से संबंधित है, जिसे मुजफ्फरनगर में हुई किसानों की हालिया महापंचायत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘Samain Bhaichaara’ ने वायरल वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत का वीडियो बताया है।

पड़ताल

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, पांच सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत हुई थी, जिसे राकेश टिकैत समेत अन्य किसान नेताओं ने संबोधित किया था। राकेश टिकैत के आधिकारिक फेसबुक पेज से इस रैली को लाइव किया गया था।

इस किसान महापंचायत के संपूर्ण प्रसारण को राकेश टिकैत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया है।

हालांकि, हमें किसी भी वीडियो में वैसी भीड़ नहीं दिखाई दी, जिसे वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। वायरल वीडियो को ओरिजिनल सोर्स ढूंढने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें पाकिस्तानी न्यूज चैनल ’24 News HD’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो मिला।

21 नवंबर 2020 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे को जुलूस की शक्ल में मीनार-ए-पाकिस्तान ले जाया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। 8 मिनट 28 सेकेंड के इस वीडियो में 7 मिनट 18 सेकेंड के फ्रेम से उस दृश्य को देखा जा सकता है, जो वायरल क्लिप में नजर आ रहा है।

यू-ट्यूब सर्च में हमें यह वीडियो पाकिस्तान न्यूज चैनल जियो न्यूज के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 21 नवंबर 2020 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में मिला।

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के नमाज-ए-जनाजा का है।

हमारी पड़ताल में यह बात साबित हुई कि वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के लाहौर में स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान पर खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के जुलूस का है, जिसे मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुजफ्फरनगर के ब्यूरो चीफ मनीष कुमार को दिखाया। उन्होंने वीडियो के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत से जुड़े होने के दावे का खंडन करते हुए कहा, ‘पांच सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत हुई थी, जिसे राकेश टिकैत समेत अन्य किसान नेताओं ने संबोधित किया था। यह वीडियो उस रैली का नहीं है।’

वायरल हो रहे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को करीब सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: नवंबर 2020 में पाकिस्तान के लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को मुजफ्फरनगर में आयोजित किसानों की महापंचायत का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट