X
X

Fact Check: काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए विस्फोट के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले का है

काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए सिलसिलेवार आत्मघाती धमाकों के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमलों का है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट के जरिए विभिन्न देश अपने-अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान चला रहे है और इसी अभियान को निशाना बनाते हुए 26 अगस्त को एयरपोर्ट के बाहर धमाका हुआ था, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह एयरपोर्ट के बाहर हुए बम धमाके से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए बम विस्फोट का नहीं, बल्कि गाजा पट्टी पर इजरायली विमान हमले का पुराना वीडियो है, जिसे काबुल में हुए बम धमाके से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Rakesh Choudhary’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ” काबुल शहर में दूसरा धमाका …..।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

InVID टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 17 मई 2021 को ‘AFP News Agency’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला। वायरल हो रहा वीडियो इसी वीडियो का एक हिस्सा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘इजरायल के युद्धक विमानों ने गाजा पट्टी के कई अलग-अलग इलाकों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए।’

7news.com.au की वेबसाइट पर 17 मई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने गाजा पट्टी में मौजूद हमास और फिलीस्तीनी आतंकियों के इस्तेमाल किए जाने वाले सुरंगों को निशाना बनाते हुए हवाई हमला किया।


7news.com.au की वेबसाइट पर 17 मई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो जो वायरल वीडियो से मेल खाता है

‘@AJArabic’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में भी इस वीडियो को देखा जा सकता है।

ट्वीट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो गाजा पट्टी में इजरायल की तरफ से किए गए हवाई हमले का वीडियो है।

Mint Press News के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो को देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमले का है।

यानी वायरल हो रहा वीडियो काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए हमले का नहीं है, बल्कि गाजा पट्टी के कई इलाकों में किए गए इजरायली हवाई हमले का वीडियो है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 26 अगस्त 2021 को काबुल एयरपोर्ट को निशाना बनाते हुए धमाका किया था, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिकों समेत करीब 70 से अधिक लोग मारे गए थे।

न्यू एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए सिलसिलेवार आत्मघाती विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों और सैंकड़ों अफगानी नागरिक मारे गए थे।

वायरल हो रहे वीडियो को शेयर करने वाले ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को जोधपुर का रहने वाला बताया है। फेसबुक पर इस प्रोफाइल को करीब 150 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए सिलसिलेवार आत्मघाती धमाकों के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमलों का है, जिसे गलत दावे के साथ काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए हमलों से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : काबुल एयरपोर्ट पर हुआ धमाका
  • Claimed By : FB User-Rakesh Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later