X
X

Fact Check:श्रीनगर में आतंकवादी को गिरफ्तार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो ब्राजील का है

ब्राजील में हुई गिरफ्तारी के वीडियो को स्वतंत्रता दिवस से पहले श्रीनगर में आतंकवादी को पकड़े जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 16, 2021 at 11:54 AM
  • Updated: Aug 16, 2021 at 01:03 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में पुलिसकर्मियों को फिल्मी अंदाज में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुई किसी आतंकी की गिरफ्तारी से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। हमने अपनी जांच में पाया कि जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकवादी की गिरफ्तारी के दावे से वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में ब्राजील का है, जहां स्थानीय पुलिस ने बाइक सवार व्यक्ति का पीछा करते हुए उसे गिरफ्तार किया था।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘आयुष रोहिला राजपूत’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”श्रीनगर मे लाईव आतंकवादी गिरफ्तार,वाह क्या लात मारी हमारे रियल हीरो ने #चारोंखानेचित 💪👍❤️✌️भारत माता की जय 🇮🇳 जय हिंदू राष्ट्र 🚩”

सोशल मीडिया पर अनगिनत यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल हो रहा वीडियो

पड़ताल

सोशल मीडिया पर अधिकांश यूजर्स ने इस वीडियो को 13 अगस्त या उसके बाद शेयर करना शुरू किया। स्वतंत्रता दिवस के पहले कश्मीर के श्रीनगर में किसी जिंदा आतंकवादी का पकड़ा जाना एक बड़ी खबर होती। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें श्रीनगर में ऐसी किसी घटना का जिक्र हो।

14 अगस्त को एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर लगी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। नेशनल हाईवे पर हमले की साजिश रच रहे एक पाकिस्तानी आतंकवादी के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में ढेर कर दिया है। वहीं, किश्तवाड़ जिले से हिज्बुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार भी किया गया है।’

इसके बाद हमने इनविड टूल की मदद से वायरल हो रहे वीडियो के कीफ्रेम्स को निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीन शॉट का इस्तेमाल किया गया है।

ब्राजील की कई न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट

ब्राजील की एक न्यूज वेबसाइट obemdito.com पर तीन अगस्त 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ब्राजील के पेरोला सेंट्रल एरिया में पुलिस ने एक युवक को रोकने की कोशिश की। लेकिन वह उन्हें चकमा देकर भागने की कोशिश के दौरान गिर गया और फिर इसी दौरान वहां पहुंची पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।’


obemdito.com पर तीन अगस्त 2021 को प्रकाशित
रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो से मेल खाती है

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस कोरोना महामारी के दौरान लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही थी और इसी दौरान यह वाकया हुआ।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कश्मीर के ब्यूरो चीफ नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फेक है। ऐसी कोई घटना श्रीनगर में नहीं हुई।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को देहरादून का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: स्वतंत्रता दिवस के पहले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जिंदा आतंकवादी को पकड़े जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो ब्राजील का है।

  • Claim Review : श्रीनगर में लाईव आतंकी गिरफ्तार
  • Claimed By : FB User-आयुष रोहिला राजपूत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later