X
X

Fact Check: डासना की फैक्ट्री हुए विस्फोट में 40 लोगों की मौत का दावा मनगढ़ंत और फेक, अन्य हादसे का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर के फटने से हुई दुर्घटना के वीडियो को डासना के नाम पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के डासना की फैक्ट्री में हुए धमाके से संबंधित है, जिसमें 40 लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश के हापुड़ से संबंधित है, जिसमें एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर के फटने से 12 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जन भर से अधिक लोग घायल हो गए थे। डासना में किसी फैक्ट्री में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है, जिसमें 40 लोगों की मौत हुई हो। यह दावा पूरी तरह से मनगढ़ंत और झूठ है और इसके साथ वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हुई अन्य घटना से संबंधित है।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘up.waale.jaat’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे डासना की फैक्ट्री में हुए विस्फोट का बताया है, जिसमें 40 लोगों की मौत हो गई।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

सोशल मीडिया पर इससे पहले भी डासना की फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 40 लोगों की मौत के दावे के साथ अलग-अलग वीडियो क्लिप वायरल हुए थे, जिसकी पड़ताल करते हुए हमने पाया था कि डासना में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है, जिसमें 40 लोगों की मौत हुई हो और इस दावे के साथ वायरल किया गया वीडियो वडोदरा की एक केमिकल फैक्ट्री में हुए विस्फोट से संबंधित था। इसलिए यह दावा पूरी तरह से मनगढ़ंत और फर्जी है कि डासना स्थित किसी फैक्ट्री में विस्फोट में 40 लोगों की मौत हुई है।

वायल पोस्ट में एक वीडियो क्लिप को शेयर किया गया है, जिसमें गंभीर रूप से झुलसे हुए लोगों को देखा जा सकता है। रिवर्स इमेज सर्च में हमें आज तक के यूट्यूब चैनल पर पांच जून 2022 को अपलोड किया हुआ न्यूज बुलेटिन मिला, जिसमें नजर आ दृश्य वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे दृश्य से मेल खाता है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में इसे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह उत्तर प्रदेश के हापुड की एक फैक्ट्री में हुए धमाके की घटना से संबंधित है, जिसमें करीब 12 मजदूरों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल अथॉरिटी इलाके में शनिवार की दोपहर 3 बजे के करीब ये घटना हुई। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब 10 किलोमीटर तक सुनी गई।’

कई अन्य न्यूज बुलेटिन में भी इस घटना की जानकारी और धमाके के सीसीटीवी फुटेज को देखा जा सकता है।

वायरल हो रहे वीडियो को लेकर हमने मसूरी पुलिस स्टेशन के एसएचओ रवींद्र पंत से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘डासना में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। 40 लोगों के फैक्ट्री हादसे में मरने का दावा भी गलत है।’

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर के फटने से हुई दुर्घटना के वीडियो को डासना के नाम पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। डासना में किसी फैक्ट्री में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, जिसमें 40 मजदूरों की मौत हुई हो।

  • Claim Review : डासना फैक्ट्री ब्लास्ट में 40 लोगों की मौत
  • Claimed By : Insta User-up.waale.jaat
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later