X
X

Fact Check: त्रिपुरा में मुस्लिम की हत्या के दावे के साथ वायरल वीडियो बांग्लादेश का है, सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल

बांग्लादेश के मीरपुर में वर्चस्व के मामले में धारदार हथियार से हुई हत्या के वीडियो को त्रिपुरा में हुई हत्या का बताकर सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 28, 2021 at 06:52 PM
  • Updated: Nov 11, 2021 at 11:42 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दशहरा के दौरान बांग्लादेश में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर लगातार पुराने और असंबंधित वीडियो को गलत और भड़काऊ दावे के साथ भारतीय संदर्भ में साझा किया जा रहा है। ऐसे ही एक वीडियो में एक व्यक्ति पर भीड़ द्वारा हिंसक हमला करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि त्रिपुरा में हिंदू समुदाय के लोगों ने एक मुस्लिम व्यक्ति की हत्या कर दी।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और सांप्रदायिक उन्माद भड़काने वाला साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश में हुई घटना का है, जिसमें कुछ लोगों ने आपसी दुश्मनी की घटना में शाहीन उद्दीन नाम के व्यक्ति की हत्या कर दी थी। इसी निर्मम हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर त्रिपुरा के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Dr Mohd Shakir Khan (30K)’ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”त्रिपुरा में हिंदुत्ववादी भीड़ ने मुसलमानों पर आतंक मचा रखा है। पिछले दो दिनों में आधा दर्जन से ज्यादा मस्जिदें शहीद कर दी गयी हैं!

मुसलामानों पे हमले रुक नही रहे हैं हर गाली मोहल्ले मे मुसलमानो को मारा काटा जा रहा है!
देखो कितनी बेरहमी से काट दिया बेचारे को!”

https://twitter.com/prof_shak/status/1452939181731110912

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें त्रिपुरा में ऐसी किसी भी घटना की जानकारी नहीं मिली। सर्च में हालांकि हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें त्रिपुरा में सांप्रदायिक हिंसा का जिक्र है। त्रिपुरा पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक पानीसागर में मस्जिद में कोई आगजनी नहीं हुई है। पुलिस ने इस वीडियो के जरिए लोगों लोगों से फेसबुक और ट्विटर पर किसी तरह का अफवाह नहीं फैलाने की अपील की है।

इसके बाद वीडियो के ओरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए इनविड से मिले की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो बांग्लादेशी न्यूज चैनल ‘Jamuna TV’ पर अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, मृतक का नाम शाहीन उद्दीन था, जिनकी धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी गई थी और यह घटना बांग्लादेश के पल्लबी में हुई थी। सर्च में एक और यू-ट्यूब चैनल पर इस घटना का वीडियो मिला, जिसमें इसे बांग्लादेश का बताया गया है।

न्यूज सर्च में हमें बांग्लादेश के अखबार द डेली स्टार के पोर्टल पर 16 मई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है।

द डेली स्टार में 16 मई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी से वीडियो बुलेटिन में किए गए दावे की पुष्टि होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ढाका के मीरपुर इलाके में वर्चस्व को लेकर कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या कर दी। पल्लबी पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी वाजेद अली ने द डेली स्टार को बताया कि मृतक की पहचान शाहीन उद्दीन (40) के तौर पर हुई है।’

हमारी अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश के मीरपुर इलाके में हुई घटना का है, जिसमें वर्चस्व की लड़ाई को लेकर कुछ लोगों ने एक व्यक्ति (शाहीन उद्दीन) की धारदार हथियार से हत्या कर दी थी।

इस वीडियो को लेकर हमने त्रिपुरा के स्थानीय टाइम 8 के मुख्य संवाददाता अभिजीत नाथ से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह वीडियो त्रिपुरा में हुई किसी घटना से संबंधित नहीं है। ऐसी कोई घटना के राज्य में होने की सूचना नहीं है।’

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को ट्विटर पर करीब 29 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बांग्लादेश के मीरपुर में वर्चस्व के मामले में धारदार हथियार से हुई हत्या के वीडियो को त्रिपुरा में हुई हत्या का बताकर सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : त्रिपुरा में मुस्लिम की पीट-पीटकर हत्या
  • Claimed By : FB User-Dr Mohd Shakir Khan (30K)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later