Fact Check: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में आदिवासी युवती की निर्ममतापूर्वक पिटाई के वीडियो को मुरादाबाद की घटना का बताकर किया जा रहा वायरल

Fact Check: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में आदिवासी युवती की निर्ममतापूर्वक पिटाई के वीडियो को मुरादाबाद की घटना का बताकर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ लोगों को एक महिला की निर्ममतापूर्वक पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में हुई किसी हिंसक घटना का है, जहां पर कुछ लोगों ने एक महिला के साथ क्रूरतापूर्वक बर्ताव किया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो मध्य प्रदेश के अलीराजुर जिले में हुई घटना का है, जहां आदिवासी परिवार के लोगों ने ही एक आदिवासी लड़की की पिटाई की।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Indrajeet Verma’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”दोस्तों यह वीडियो यूपी के #मुरादाबाद की है।यहां पर एक महिला के साथ क्रूरता की सारी हदें पार कर दी गई हैं।
मेरा माननीय UP CM @myogiadityanath जी और यूपी Uppolice से गुजारिश है कि इस मामले को संज्ञान में लेकर इन दरिंदो पर कार्रवाई करें।”

https://twitter.com/Indrajeet7556/status/1412450580648267784

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो समान और मिलते जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। सर्च में हमें यह वीडियो जी न्यूज मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की वेबसाइट पर तीन जुलाई 2021 को प्रकाशित खबर में लगा मिला।

खबर के मुताबिक, ‘अलीराजपुर जिले से महिला की पिटाई का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. महिला को उसी के घरवाले और चचेरे भाई पेड़ से बांधकर बेरहमी से पीटते नजर आए. पुलिस ने छानबीन की तो पता चला घर से भाग जाने पर उसे यह सजा मिली. चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.’

न्यूज सर्च में हमें यह खबर भास्कर डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी लगी मिली। खबर के मुताबिक, ‘मध्यप्रदेश के आलीराजपुर में शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक युवती को उसके ही भाई और पिता ने बेरहमी से पीटा। उसका कसूर सिर्फ इतना था कि वह बिना बताए मामा के यहां चली गई थी। घरवालों को शक हुआ कि वह भाग गई है। इसके बाद आरोपियों ने युवती को पेड़ से लटकाकर और जमीन पर पटक कर डंडों से बुरी तरह पीटा।’

सर्च में हमें यह वीडियो ट्विटर पर भी मिला। ट्विटर यूजर ”@rkshiromani” ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूपी पुलिस और मुरादाबाद पुलिस को टैग कर इसकी लोकेशन के बारे में पूछा था, जिसका जवाब देते हुए मुरादाबाद पुलिस ने बताया, ‘सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के माध्यम से खबर दी जा रही है कि जनपद मुरादाबाद में एक महिला के साथ काफी बुरी तरह से मारपीट की गई। उक्त संबंध में अवगत कराना है कि वायरल वीडियो मध्य प्रदेश राज्य के अलीराजपुर जनपद से संबंधित है और इसका मुरादाबाद से कोई संबंध नहीं है।’

timesnownews.com की वेबसाइट पर भी इस घटना की रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है, जो अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में बताए गए विवरण से मेल खाता है।

हमारे सहयोगी नई दुनिया के अलीराज ब्यूरो के क्राइम रिपोर्टर मनोज भदौरिया ने वायरल वीडियो के बोरी थाना क्षेत्र में हुई घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इस मामले में वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर अलीराजपुर जिले के बोरी थाना प्रभारी राम जी मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल हो रहे वीडियो के बोरी में हुई घटना का बताते हुए कहा, ‘पीड़ित लड़की की उम्र 19 साल है और वह आदिवासी समुदाय से संबंधित हैं और इस मामले में सभी आरोपी उसके परिवार के सदस्य हैं। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सभी पांच आरोपियों (पिता, बहन और चार भाई) को 307, 147, 148, 149, 150, 355 समेत आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब आठ हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के बोरी थाना क्षेत्र में एक आदिवासी युवती की निर्ममतापूर्वक पिटाई के वीडियो को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की घटना बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट