X
X

Fact Check: थाईलैंड में जीवित सबसे उम्रदराज 109 वर्षीय बौद्ध संत का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

200 वर्षीय हिमालयी संत महारुद्र के नाम से वायरल हो रहा वीडियो भ्रामक है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति लुआंग फो याई थाईलैंड में जीवित सबसे उम्रदराज बौद्ध संत हैं और उनकी उम्र 109 वर्ष है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में वयोवृद्ध व्यक्ति की तस्वीर नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति हिमालयी संन्यासी महारुद्र हैं और इनकी उम्र 200 वर्ष है।

हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो थाईलैंड के 109 वर्षीय लुआंग फो याई का है और वायरल हो रहा वीडियो जनवरी 2022 का है, जब हिप बोन टूटने की वजह से उन्हें थाईलैंड के डान खुन थॉट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इसी दौरान उनके वीडियो को टिकटॉक यूजर ‘@auyary13’ ने स्वयं को उनकी पोती बताते हुए शेयर किया था। इस वीडियो के सामने आने के बाद कई लोगों ने वयोवृद्ध व्यक्ति की उम्र के बारे में पूछा था और इसका जवाब देते हुए उन्होंने लुआंग फो याई की उम्र 109 वर्ष बताई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘विजय राज हिंदुत्ववादी’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”200 वर्षीय हिमालय संन्यासी महारुद्र जीवित सिद्ध साधु इन जैसे सिद्ध संतों के दर्शन ही अति दुर्लभ है…!”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। यू-ट्यूब पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सभी वीडियो पर टिकटॉक का लोगो नजर आ रहा है, जिसे भारत सरकार प्रतिबंधित कर चुकी हैं। वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर hitc.com की वेबसाइट पर एक दिन पहले (23 फरवरी 2022) को प्रकाशित आर्टिकल मिला, जिसमें वयोवृद्ध व्यक्ति के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है थाईलैंड में रहने वाले थाई संत लुआंग फो याई की उम्र 109 वर्ष है और वह थाईलैंड में जीवित सर्वाधिक उम्रदराज बौद्ध संत हैं।

hitc.com की वेबसाइट पर 23 फरवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, फो याई की पोती अपने टिकटॉक अकाउंट @auyary13 (Name’s Auyary KH) से लगातार अपने वयोवृद्धि दादा की तस्वीरें और वीडियो को साझा करती रहती हैं। इन्हीं में से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लुआंग फो याई को अस्पताल के बिस्तर पर बैठे हुए एक छोटी बच्ची के सर पर स्नेह से हाथ फेरते हुए देखा जा सकता है।

भारत में टिकटॉक के बैन होने की वजह हम इस प्रोफाइल को नहीं देख सके। सर्च में हमें स्नोप्स डॉट कॉम की वेबसाइट पर 21 फरवरी 2022 को प्रकाशित आर्टिकल मिला, जिसमें @auyary13 की टिकटॉक प्रोफाइल के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। वयोवृद्ध बौद्ध संत की कई तस्वीरों और वीडियो को साझा करते हुए उन्होंने स्वयं को लुआंग फो याई की पोती बताया है।

Snopes.com की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट

जनवरी 2022 में हिप बोन के फ्रैक्चर होने की वजह से लुआंग फो याई को थाईलैंड के डान खुन थॉट अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इसी दौरान उनकी पोती ने वायरल हो रहे वीडियो को अपनी टिकटॉक प्रोफाइल से शेयर किया था और एक यूजर की तरफ से पूछे जाने पर उन्होंने अपने लुआंग फो याई की उम्र 109 वर्ष बताई थी।

सर्च में हमें इंस्टाग्राम पर ‘Name’s Auyary KH’का प्रोफाइल मिला और यहां पर भी उन्होंने लुआंग फो याई के कई वीडियो और तस्वीरों को साझा किया है। यहां भी कई यूजर्स ने लुआंग फो याई की उम्र के बारे में पूछा है, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने 109 वर्ष बताया है।

auyary_sry की इंस्टाग्राम प्रोफाइल

हमने उनसे लुआंग फो याई की मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति और उनकी उम्र के बारे में पूछा है और इस बारे में जवाब आने पर हम इस स्टोरी को अपडेट करेंगे। अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि लुआंग फो याई थाईलैंड में जीवित सबसे उम्रदराज बौद्ध संत हैं और उनकी उम्र 109 वर्ष है। उनके इसी वीडियो को 200 वर्षीय हिमालयी संत महारुद्र का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक समय तक जीवित रहने का रिकॉर्ड फ्रांस की महिला जीन लुइस कॉलमेंट के नाम पर दर्ज है, जो 122 साल 164 दिनों तक जिंदा रही थीं।

Source – guinnessworldrecords.com

निष्कर्ष: 200 वर्षीय हिमालयी संत महारुद्र के नाम से वायरल हो रहा वीडियो भ्रामक है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति लुआंग फो याई थाईलैंड में जीवित सबसे उम्रदराज बौद्ध संत हैं और उनकी उम्र 109 वर्ष है। उनके इसी वीडियो को 200 वर्षीय हिमालयी संत महारुद्र का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : 200 वर्षीय हिमालय संन्यासी महारुद्र जीवित सिद्ध साधु
  • Claimed By : FB User- विजय राज हिंदुत्ववादी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later