X
X

Fact Check: अयोध्या में सपा की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाए जाने का दावा फेक और चुनावी दुष्प्रचार

अयोध्या में समाजवादी पार्टी की रैली में पार्टी कार्यकर्ताओं ने ''पाकिस्तान जिंदाबाद'' का नारा नहीं लगाया था। पार्टी कार्यकर्ताओं ने माजिद खान जिंदाबाद के नारे लगाए थे, जिसे दुष्प्रचार की मंशा के साथ सांप्रदायिक रंग देकर ''पाकिस्तान जिंदाबाद'' बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से जोड़कर वायरल हो रहे वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में समाजवादी पार्टी के रोड शो में पार्टी कार्यकर्ताओं ने ”पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाए।

विश्वास न्यूज की जांच में यह फर्जी दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहे वीडियो में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को स्पष्ट रूप से ”माजिद खान जिंदाबाद” का नारा लगाते हुए सुना जा सकता है, जिसे ”पाकिस्तान जिंदाबाद” का बताते हुए गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘वेद चौहान अयोध्यावासी’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”सपा की रोड शो अयोध्या में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। यूट्यूब पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://www.youtube.com/watch?v=ENxtbPHWJqk

पड़ताल

21 सेकेंड के वायरल वीडियो में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को स्पष्ट रूप से ‘माजिद खान जिंदाबाद…जिंदाबाद…फरीद भाई जिंदाबाद…..पवन पांडेय जिंदाबाद-जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है।

अयोध्या पुलिस के ट्विटर हैंडल से भी इस वायरल दावे का खंडन किया गया है। 25 फरवरी 2022 को अयोध्या पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया गया है, ”ट्विटर हैंडल एवं सोशल मीडिया के माध्यम से यह असत्य खबर सार्वजनिक रुप से प्रसारित की जा रही है कि आज दिनांक 25.02.2022 को जनपद अयोध्या में रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये जा रहे थें। अयोध्या पुलिस इस असत्य एवं भ्रामक खबर का खण्डन करती है।”

ट्वीट के साथ जारी स्पष्टीकरण में बताया गया है, ”वीडियो की गहनता से जांच करने पर यह ज्ञात हुआ कि इसमें माजिद खान जिंदाबाद का नारा लगा था, जो कि उस क्षेत्र के सम्मानित व्यक्ति है। इस वीडियो को गलतफहमी के साथ फैला दिया गया। अयोध्या पुलिस पूर्ण रूप से इसका खंडन करती है।”

स्पष्ट है कि अयोध्या में 25 फरवरी को हुई रैली के दौरान ”पाकिस्तान जिंदाबाद” का नारा लगाए जाने का दावा गलत और दुष्प्रचार है। वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को लेकर हमने अयोध्या के दैनिक जागरण के प्रभारी रमाशरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘यह महज अफवाह है। माजिद खान जिंदाबाद के नारे लगे थे, जिसे लोगों ने पाकिस्तान जिंदाबाद का बताकर वायरल करना शुरू कर दिया।’

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के मतदान के दौरान अयोध्या की 5 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव संपन्न हो चुका है। मतदान के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को अयोध्या का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: अयोध्या में समाजवादी पार्टी की रैली में पार्टी कार्यकर्ताओं ने ”पाकिस्तान जिंदाबाद” का नारा नहीं लगाया था। पार्टी कार्यकर्ताओं ने माजिद खान जिंदाबाद के नारे लगाए थे, जिसे दुष्प्रचार की मंशा के साथ सांप्रदायिक रंग देकर ”पाकिस्तान जिंदाबाद” बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अयोध्या में सपा की रैली में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे
  • Claimed By : FB User-Ram Naresh Lodhi Bjp
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later