Fact Check: यह वीडियो चीन के बोइंग विमान क्रैश का नहीं है, एनिमेटेड वीडियो गलत दावे से वायरल

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि चीन में बोइंग विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इथियोपिया में हुए बोइंग हादसे के कारणों को समझने के लिए तैयार किया गया सिमुलेटेड वीडियो है, जिसे हालिया चीन के विमान हादसे का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: यह वीडियो चीन के बोइंग विमान क्रैश का नहीं है, एनिमेटेड वीडियो गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। चीन में बोइंग 737 के क्रैश होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में प्लेन को दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वायरल वीडियो दक्षिणी चीन में बोइंग विमान क्रैश की घटना से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो एक सिमुलेशन (किसी घटना को समझने के लिए कृत्रिम तरीके से तैयार की गई स्थिति) वीडियो है, जो इथियोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में 11 मार्च 2019 को हुए विमान हादसे से संबंधित है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘The Newster’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे चीन में हाल ही में हुए विमान क्रैश की घटना का बताया है।

सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वीडियो में नजर आ रहे विमान के विंग पर इथियोपियाई एयरलाइंस के लोगो को देखा जा सकता है, जबकि चीन में विमान क्रैश हुआ, वह चीन की चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का है।
इस अवलोकन से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो चीन में हुए बोइंग विमान हादसे से संबंधित नहीं है।

‘Ethiopia Plane Crash’ से ओपन सर्च करने पर हमें यह वीडियो 11 मार्च 2019 को ‘Bull Bosphorus’ नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी में स्पष्ट रूप से इसके सिमुलेटेड वीडियो होने की जानकारी दी गई है।

वीडियो को देखकर यह साफ पता चलता है कि यह इथियोपिया में बोइंग बी 737 विमान के क्रैश होने की घटना के कारणों को समझने के लिए कृत्रिम रूप से तैयार किया गया वीडियो है। वीडियो के सब टाइटल में भी इसका विवरण दिया गया है।

गौरतलब है कि इथियोपिया में मार्च 2019 में बोइंग 737 क्रैश हो गया था और इस हादसे में विमान में सवार सभी लोग मारे गए थे। बीबीसी की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, हादसा ग्रस्त विमान बोइंग 737 मैक्स-8 था और विमान टेक ऑफ के करीब छह मिनट बाद ही क्रैश कर गया।

वायल हो रहा वीडियो इसी हादसे के कारणों को समझने के लिए कृत्रिम रूप से तैयार किया गया था, जिसे चीन में हुए हालिया बोइंग हादसे का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया गया।

‘Bull Bosphorus’ यूट्यूब चैनल पर कई विमान हादसों के सिमुलेटेड या एनिमेटेड वर्जन को देखा जा सकता है। चैनल ने 22 मार्च को चीन में हुए बोइंग विमान हादसे के सिमुलेटेड वर्जन को भी अपलोड किया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में हुए विमान हादसे के बाद अभी भी राहत और बचाव कार्य जारी है। इस विमान में कुल 132 लोग सवार थे और अधिकारियों के मुताबिक विमान के क्रैश होने के कारणों का पता लगाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को हुए इस हादसे में विमान में सवार सभी लोग मारे जा चुके हैं।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब डेढ़ हजार लोग फॉलो करते हैं। अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने संबंधित यूट्यूब चैनल से संपर्क किया है। उनका जवाब आने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि चीन में बोइंग विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इथियोपिया में हुए बोइंग हादसे के कारणों को समझने के लिए तैयार किया गया सिमुलेटेड वीडियो है, जिसे हालिया चीन के विमान हादसे का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट