Fact Check : दिल्‍ली की सड़क की एक तस्‍वीर यूपी के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के नाम पर वायरल सड़क वाली पोस्‍ट भ्रामक निकली। दरअसल दिल्‍ली की एक तस्‍वीर को कुछ लोग सोशल मीडिया में यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक गड्ढे वाली सड़क की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसे कुछ लोग वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह तस्‍वीर यूपी के किसी फ्लाईओवर के नीचे की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो हमें पता चला कि दिल्‍ली की एक तस्‍वीर को कुछ लोग यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं। यूपी के नाम से वायरल तस्‍वीर दिल्‍ली के रानी झांसी फ्लाईओवर की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अविनाश कुमार यादव ने एक ग्रुप पर एक तस्‍वीर को यूपी की बताते हुए लिखा : उत्तर प्रदेश फ्लाईओवर, मोदी है तो मुमकिन है।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इस सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट का सच जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद ली। इसमें वायरल फोटो को अपलोड करके सर्च करने पर हमें यह तस्‍वीर दिल्‍ली में कांग्रेस नेता अलका लांबा के ट्विटर हैंडल पर मिली। इसे 12 सितंबर को पोस्‍ट करते हुए अलका लांबा ने लिखा कि PWD की सड़कें और चाँदनी चौक का सौन्दर्यकरण… लगे रहो केजरीवाल।

https://twitter.com/LambaAlka/status/1436990780904644609

इस तस्‍वीर को लेकर पोस्‍ट में कई कमेंट आए हुए थे। इन्‍हीं कमेंट्स से हमें पता चला कि यह तस्‍वीर दरअसल दिल्‍ली के आजाद मार्केट चौक की है। जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, द‍िल्‍ली के वरिष्‍ठ संवाददाता निहाल स‍िंह से संपर्क किया। हमने उनके साथ वायरल तस्‍वीर को वॉट्सऐप के जरिए शेयर किया। उन्‍होंने हमें जानकारी देते हुए बताया कि यह तस्‍वीर दिल्‍ली के डीसीएम चौक के रानी झांसी प्‍लाईओवर की है। उन्‍होंने हमारे साथ उसी लोकेशन की एक तस्‍वीर भी शेयर की। जिससे यह पूरी तरह पुष्टि हो गई कि यूपी के नाम पर वायरल तस्‍वीर दिल्‍ली की ही है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने दिल्‍ली की तस्‍वीर को यूपी का बताकर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर अविनाश कुमार यादव के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर पंजाब के लुधियाना में रहता है। इस अकाउंट को स‍ितंबर 2013 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी के नाम पर वायरल सड़क वाली पोस्‍ट भ्रामक निकली। दरअसल दिल्‍ली की एक तस्‍वीर को कुछ लोग सोशल मीडिया में यूपी का बताकर वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट