Fact Check: हिमालया कंपनी के संस्थापक के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो सपा नेता माविया अली का है

हिमालया कंपनी के दिवंगत संस्थापक मोहम्मद मेनाल के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो समाजवादी पार्टी के नेता माविया अली का है। माविया अली के एक पुराने वीडियो को गलत संदर्भ में दिवंगत मोहम्मद मेनाल से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

Fact Check: हिमालया कंपनी के संस्थापक के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो सपा नेता माविया अली का है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है,’सबसे पहले हम मुसलमान हैं और दूसरे नंबर पर हिंदुस्तानी हैं’। दावा किया जा रहा है ऐसा बोलने वाले व्यक्ति हिमालया ड्रग कंपनी के मालिक मोहम्मद मेनाल हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस व्यक्ति के वीडियो को मोहम्मद मेनाल के नाम से वायरल किया जा रहा है, वह समाजवादी पार्टी के नेता माविया अली का पुराना वीडियो है।

क्या है फेसबुक पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘दीपक यादव दीपू’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”हिमालय ड्रग कंपनी के स्वामी… मोहम्मद मानल-कहते हैं कि वह भारत के प्रति वफादार नहीं, बल्कि भारत के ‘मालिक’ है…!!”

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 700 लोग शेयर कर चुके हैं, जबकि इसे करीब 5000 से अधिक बार देखा जा चुका है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में बोलने वाले व्यक्ति के नाम को जानबूझकर छिपाने की कोशिश की गई है। वीडियो को गौर से देखने पर उसमें बोलने वाले व्यक्ति का नाम ‘माविया अली, पूर्व विधायक, एसपी’ लिखा हुआ नजर आता है।

इस की-वर्ड के साथ सर्च करने पर हमें 14 अगस्त 2017 को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर प्रकाशित वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, समाजवादी पार्टी के नेता माविया अली के विवादित बयान (पहले हम मुसलमान और फिर भारतीय) को लेकर सियासी हंगामा खड़ा हो गया है। माविया अली ने देवबंद से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह बीजेपी प्रत्याशी ब्रजेश सिंह से चुनाव हार गए। myneta.info पर उपलब्ध जानकारी से इन दावों की पुष्टि होती है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के देवबंद प्रभारी मोइन सिद्दीकी ने बताया, ‘यह काफी पुराना मामला है, जो उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी एक सर्कुलर को लेकर हुए विवाद से जुड़ा है।’ उन्होंने बताया कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति माविल अली ही हैं।

इसके बाद हमने हिमालया कंपनी की वेबसाइट को सर्च किया। वहां दी गई जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद मेनाल ने 1930 में इस कंपनी की स्थापना की थी और 1986 में उनका निधन हो गया।

वायरल वीडियो शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 15 हजार लोग फॉलो करते हैं। उनकी प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह बरेली में बीजेपी के आईटी सेल के सह-प्रमुख हैं।

निष्कर्ष: हिमालया कंपनी के दिवंगत संस्थापक मोहम्मद मेनाल के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो समाजवादी पार्टी के नेता माविया अली का है। माविया अली के एक पुराने वीडियो को गलत संदर्भ में दिवंगत मोहम्मद मेनाल से जोड़कर फैलाया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट