Fact Check: बागपत विधानसभा सीट से RLD के उम्मीदवार अहमद हमीद को लेकर पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फेक है

बागपत सीट से राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवार अहमद हमीद को टिकट दिए जाने को बड़ी गलती बताने के दावे से जयंत चौधरी के नाम पर वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है।

Fact Check: बागपत विधानसभा सीट से RLD के उम्मीदवार अहमद हमीद को लेकर पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फेक है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है। वायरल ट्वीट में जयंत चौधरी के हवाले से दावा किया जा रहा है कि उन्होंने बागपत में अहमद हमीद को टिकट देकर अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती की है। इसके साथ ही वायरल ट्वीट में चुनाव के दौरान जाट मतदाताओं से स्वतंत्र होकर वोट देने की अपील की गई है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और चुनावी दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे एडिटिंग की मदद से दुष्प्रचार की मंशा के साथ मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘रलधुओ का फुफ्फा’ ने वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, ”ग़ुलामों अब तुम भाजपा को वोट देने के लिया आज़ाद हो – जयंत सिंह ।।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्जी ट्वीट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहा ट्वीट जयंत सिंह जौथरी के नाम से वायरल हो रहा है और जयंत सिंह चौधरी आधिकारिक रूप से ट्विटर पर मौजूद हैं। हमें उनकी प्रोफाइल से ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिली, लेकिन उन्होंने इस वायरल ट्वीट को अपनी प्रोफाइल से शेयर करते हुए इसे फेक बताया है। उन्होंने लिखा है, ‘बागपत चुनाव पर झूठा पोस्ट बनाकर वायरल किया जा रहा है। बागपत पुलिस को इस मामले में तहरीर दी गई है। विकास पर जवाब जब दे नहीं पा रहे तो फोटोशॉप द्वारा फर्जी पोस्ट बनाने वाले कौन हैं, जनता पहचान लें!!’

उनके इस ट्वीट पर बागपत पुलिस की तरफ से जवाब देते हुए बताया गया है कि संबंधित मामले में थाना कोतवाली बागपत में मुकदमा पंजीकृत कर मामले की जांच की जा रही है।

वायरल ट्वीट में अहमद हमीद के बागपत विधानसभा से राष्ट्रीय लोक दल का उम्मीदवार बनाया है। इस बार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय लोक दल, समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ रही है और बागपत सीट से राष्ट्रीय लोक दल ने अहमद हमीद को अपना उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रीय लोक दल ने बागपत से अहमद हमीद को उम्मीदवार बनाया है

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, अहमद हमीद बागपत विधानसभा सीट से पांच बार विधायक रहे कोकब हमीद के बेटे हैं, जो पहले भी दो बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। इस सीट पर 10 फरवरी को मतदान होना है।

वायरल ट्वीट को लेकर हमने बागपत पुलिस स्टेशन के प्रभारी से संपर्क किया। एसएचओ तपेश्वर सागर ने विश्वास न्यूज को बताया, ‘फेक ट्वीट को लेकर राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष जसपाल सिंह की तरफ से मुकदमा दर्ज कराया गया है और पुलिस की साइबर सेल यूनिट इस मामले की जांच कर रही हैं। अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।’

जयंत चौधरी के नाम से फेक ट्वीट को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का निवासी बताया है। यह प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

निष्कर्ष: बागपत सीट से राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवार अहमद हमीद को टिकट दिए जाने को बड़ी गलती बताने के दावे से जयंत चौधरी के नाम पर वायरल हो रहा ट्वीट फेक है, जिसे एडिटिंग की मदद से तैयार किया गया है। जयंत चौधरी की तरफ से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है और बागपत विधानसभा सीट से राष्ट्रीय लोक दल ने अहमद हमीद को अपना उम्मीदवार बनाया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट