X
X

Fact Check : विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच ABP न्‍यूज के नाम पर फेक सर्वे वायरल

राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच झूठी और दुष्‍प्रचार से भरी फर्जी पोस्‍टें वायरल हो रही हैं। अब एबीपी न्‍यूज-सीएसडीएस का सर्वे बताकर अलग-अलग राज्‍यों के नाम पर एक ग्राफिक वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है बसपा सुप्रीमो मायावती सीएम पद की पहली पसंद बनी हुई हैं। उन्‍हें सबसे ज्‍यादा लोग मुख्‍यमंत्री बनते देखना चाहते हैं ।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच झूठी और दुष्‍प्रचार से भरी फर्जी पोस्‍टें वायरल हो रही हैं। अब एबीपी न्‍यूज-सीएसडीएस का सर्वे बताकर अलग-अलग राज्‍यों के नाम पर एक ग्राफिक वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है बसपा सुप्रीमो मायावती सीएम पद की पहली पसंद बनी हुई हैं। उन्‍हें सबसे ज्‍यादा लोग मुख्‍यमंत्री बनते देखना चाहते हैं ।

एबीपी न्‍यूज के नाम पर वायरल इन ग्राफिक की जब जांच की गई, तो पता चला कि यह फर्जी है। चैनल की ओर से ऐसा कुछ भी नहीं प्रसारित किया गया है, जैसा दावा पोस्‍ट में किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

बहुजन समाज पार्टी नाम से बने फेसबुक पेज ने 27 अक्‍टूबर को एक ग्राफिक को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “मध्य प्रदेश में चल रही है बहनजी की लहर, सर्वे ने बता दिया बीएसपी के बिना कोई सरकार एमपी में नहीं बनने वाली….साथियों और जोर लगाना है…इसे ज्यादा से ज्यादा शेर करें…जय भीम, जय बसपा!”

इसी तरह बहुजन समाज पार्टी छाता नाम के फेसबुक पेज ने 25 अक्‍टूबर को एक ग्राफिक को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “राजस्थान में चल रही है बहनजी की लहर, सर्वे ने बता दिया बीएसपी के बिना कोई सरकार राजस्थान में नहीं बनने वाली….साथियों और जोर लगाना है…इसे ज्यादा से ज्यादा रिट्वीट करें…जय भीम, जय बसपा।”

ऐसा ही एक ग्राफिक छत्तीसगढ़ के नाम पर भी वायरल है। इसे टाइम्‍स ऑफ बीएसपी नाम के फेसबुक पेज ने 25 अक्‍टूबर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “छत्तीसगढ़ में चल रही है बहनजी की लहर, सर्वे ने बता दिया बीएसपी के बिना कोई सरकार छत्तीसगढ़ में नहीं बनने वाली….साथियों और जोर लगाना है…इसे ज्यादा से ज्यादा रिट्वीट करें…जय भीम, जय बसपा।”

सभी फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इन पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

सीएम पद की पहली पसंद के नाम पर वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। इसमें एबीपी न्‍यूज का लोगो नजर आया। इसी आधार पर हमने ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल करते हुए यह जानने की कोशिश की कि क्‍या वाकई में चैनल का ऐसा कोई सर्वे आया है, जैसा कि दावा किया जा रहा है। गूगल सर्च में हमें 10 अक्‍टूबर की एक खबर मिली। एबीपी की यह खबर मध्‍य प्रदेश में सीएम पद की पहली पसंद को लेकर थी। एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर के इस सर्वे में 43% लोगों ने शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री पद की अपनी पहली पसंद बताया। 42% लोग कमलनाथ को मुख्यमंत्री के पद पर देखना चाहते हैं। इस सर्वे में कहीं भी मायावती का नाम नहीं था। पूरा सर्वे यहां देखा जा सकता है।

राजस्‍थान में भी ऐसा ही सर्वे किया गया था। प्रदेश की 34% जनता की मुख्यमंत्री के पद पर पहली पसंद अशोक गहलोत हैं। 22% लोग ऐसे भी थे, जो भाजपा की वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। सचिन पायलट 18% लोगों की सीएम पद की पसंद रहे। सर्वे से जुड़ी खबर यहां पढ़ सकते हैं ।

अब बात करते हैं छत्तीसगढ़ से जुड़े सर्वे की। एबीपी की वेबसाइट पर सर्वे से जुड़ी खबर 10 अक्‍टूबर को पब्लिश की गई। इसमें वर्तमान मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को 45% लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं, जबकि भाजपा के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह 26 फीसदी लोगों की पसंद हैं। पूरा सर्वे यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए एबीपी न्‍यूज के वरिष्‍ठ संवाददाता ब्रजेश राजपूत से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह पूरी तरह फर्जी है। इस पोस्‍ट में कोई सच्‍चाई नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज बहुजन समाज पार्टी की जांच की गई। पता चला कि इस पेज को लाइक करने वालों की संख्‍या 25 हजार है। इतने ही लोग इस पेज को फॉलो भी करते हैं। यहां दी गई जानकारी के अनुसार, यह पेज हरियाणा के जिंद से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एबीपी न्‍यूज और सी वोटर ने सर्वे किया था। हालांकि, इसमें मुख्‍यमंत्री की पहली पसंद में कहीं भी मायावती का नाम नहीं है।

  • Claim Review : सीएम पद की पहली पसंद हैं मायावती
  • Claimed By : फेसबुक पेज बहुजन समाज पार्टी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later