Fact Check : न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम पर वायरल हुआ फर्जी स्क्रीनशॉट

विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की। पता चला कि यह फर्जी है।

Fact Check : न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम पर वायरल हुआ फर्जी स्क्रीनशॉट


ई दिल्‍ली (विश्वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के फ्रंट पेज के नाम पर एक स्‍क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। पोस्ट को सच मानकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। इसमें एक कार्टून छपा है और अंग्रेजी में सुप्रीम कोर्ट और एसबीआई का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखी गईं है।

विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की। पता चला कि यह फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स का फ्रंट पेज होने का दावा करने वाला वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘कादिर बापू’ ने न्‍यूयार्क टाइम्‍स के नाम पर वायरल स्क्रीनशॉट को अपने अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा है, “इलेक्टोरल बॉन्ड पर इंटरनेशनल मीडिया दा न्यू यॉर्क टाइम्स बता रहा है कि राजा — हो चुका है। मोदी का परिवार।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। दूसरे यूजर्स भी इस पोस्‍ट को सच मानकर शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल स्‍क्रीनशॉट को ध्‍यान से देखा। इस पर हमें दो चीजें नजर आईं। इस पर लिखा हुआ था कि रिपोर्ट बाय एजुकेटेड बिल्‍ला (@EducatedBilla)। इसके अलावा इसके ऊपर सटायर एडिशन भी लिखा हुआ नजर आया। इससे यह साफ हो गया कि यह फर्जी है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए @EducatedBilla के एक्‍स हैंडल को स्‍कैन किया। यहां 15 मार्च को स्‍क्रीनशॉट वाली पोस्‍ट मिली। इसे नीचे देखा जा सकता है। इस पोस्‍ट में एक्‍स हैंडल ने खुद ही बताया हुआ है कि यह सटायर है। इसे पेंटब्रश की मदद से बनाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस एक्‍स हैंडल से वायरल स्‍क्रीनशॉट के बारे में पूछा। उन्‍होंने कन्‍फर्म करते हुए बताया कि यह स्‍क्रीनशॉट उन्‍होंने ही सटायर के रूप में बनाया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अधिक जानकारी के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स को भी ईमेल किया। जवाब आने के बाद इस फैक्‍ट चेक खबर को अपडेट किया जाएगा।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल खबर को प्रकाशित नहीं किया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट