Fact Check: 2017 में यूक्रेन के सैन्य डिपो में हुए विस्फोट का वीडियो रूसी हमले के दावे से वायरल

मध्य यूक्रेन स्थिति सैन्य ठिकानों पर मौजूद हथियारों के डिपो में 2017 में हुए धमाके के वीडियो को यूक्रेन पर रूसी हमले से जोड़कर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रूस और यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष के तेज होने के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में बड़े धमाके के दृश्य को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह रूस के हमले के बाद यूक्रेन में हुए धमाके का वीडियो है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष से संबंधित नहीं है, बल्कि मध्य यूक्रेन के सैन्य डिपो में वर्ष 2017 में हुए विस्फोट का है। इसी पुराने वीडियो को रूस-यूक्रेन युद्ध से जोड़ कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘News of Kashmir’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Massive explosion at Ukraine #RussiaUkraineConflict 😥🙏।” (”यूक्रेन में भयानक धमाका #RussiaUkraineConflict”)

यूक्रेन पर रूसी हमले के दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल भ्रामक पोस्ट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में किसी सुदूर जगह पर बड़े विस्फोट को होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर irishtimes.com की वेबसाइट पर 27 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें यूक्रेन के सैन्य ठिकाने पर बड़े विस्फोट के बारे में बताया गया है और इस विस्फोट की वजह से करीब 30,000 लोगों को उस इलाके से बाहर निकलना पड़ा।

irishtimes.com की वेबसाइट पर 27 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल वीडियो जिसे हालिया रूस-यूक्रेन संघर्ष का बताकर वायरल किया जा रहा है

इस रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो वहीं है, जो हालिया रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष के दौरान हुए विस्फोट के दावे के साथ वायरल हो रहा है। इसी वेबसाइट पर अन्य रिपोर्ट में भी इस घटना का विवरण है।

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘मध्य यूक्रेन स्थित सैन्य ठिकाने पर 27 सितंबर की सुबह बड़ा धमाका हुआ। यूक्रेनी प्रधानमंत्री व्लादिमीर ग्रोसमैन ने इस धमाके के लिए बाहरी ताकतों को जिम्मेदार ठहराया था।’

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स से भी इस घटना की पुष्टि होती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की 28 सितंबर 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के सैन्य बेस पर मौजूद हथियारों के दो डिपो में भयानक विस्फोट हुआ, जिसे देश की लड़ाकू क्षमता प्रभावित हुई है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की 28 सितंबर 2017 की रिपोर्ट

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर रूस-यूक्रेन युद्ध से जोड़कर ऐसी ही तस्वीरें और वीडियो को साझा किया गया है, जो पुरानी घटनाओं से संबंधित हैं। विश्वास न्यूज पर रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित सभी फैक्ट चेक कवरेज को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 13 हजार लोग फॉलो करते हैं। अतिरिक्त पुष्टि के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने इस मामले को लेकर यूक्रेन के फैक्‍ट चेकर्स को इमेल किया हुआ है। जवाब मिलने पर इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

पिछले गुरुवार को रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत हुई थी और न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्ध में अब तक 136 लोगों की मौत हुई है।

निष्कर्ष: मध्य यूक्रेन स्थिति सैन्य ठिकानों पर मौजूद हथियारों के डिपो में 2017 में हुए धमाके के वीडियो को यूक्रेन पर रूसी हमले से जोड़कर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट