X
X

Fact Check : भाजपा नेता गौरव भाटिया का 8 साल पुराना वीडियो अब गलत संदर्भ के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में गौरव भाटिया से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनके 8 साल पुराने वीडियो को अब गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त वे सपा में थे।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 7, 2022 at 03:15 PM
  • Updated: Sep 7, 2022 at 03:28 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर भाजपा प्रवक्‍ता गौरव भाटिया का 33 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्‍हें भाजपा, राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ और विश्‍व हिंदू परिषद के खिलाफ बयानबाजी करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को हाल का ही बताकर वायरल कर रहे हैं। दावा ऐसे किया जा रहा है कि भाजपा में रहते हुए गौरव भाटिया ने यह बात कही है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो 2014 का है। उस वक्‍त गौरव भाटिया भाजपा में नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी में थे। उन्‍होंने 2017 में सपा छोड़कर भाजपा ज्‍वाइन कर लिया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नानू सोनी ने 5 सितंबर को एक वीडियो क्लिप को अपलोड करते हुए लिखा : ‘नाराज भाजपा_प्रवक्ता गौरव भाटिया बोले संघ, भाजपा, विश्व हिन्दू परिषद देश में दंगे कराते हैं।’

5 सितंबर को सुधीर कोरी नाम के एक टि्वटर हैंडल से भी इस वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया। इसमें दावा किया गया कि नाराज भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भाजपा छोड़ी। बोले संघ, भाजपा, विश्व हिन्दू परिषद देश में दंगे कराते हैं।

https://twitter.com/Sudhirshakyainc/status/1566792336696279040

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा दिया गया है। इस पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल के माध्‍यम से यह जानना चाहा कि क्‍या वाकई में गौरव भाटिया ने भाजपा का दामन छोड़ दिया है। गूगल सर्च में हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए सर्च किया। ओरिजनल वीडियो हमें एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर मिला। उस वक्‍त गौरव भाटिया समाजवादी पार्टी में थे। 18 अगस्‍त 2014 के इस वीडियो में तत्‍कालीन सपा नेता गौरव भाटिया को संघ प्रमुख मोहन भागवत के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो की कुल अवधि 1:30 मिनट है। इसके 58वें सेकंड के बाद वही बयान सुना जा सकता है, जिसे अब वायरल किया जा रहा है।

यहां हम बता दें कि गौरव भाटिया ने 2017 में भाजपा का दामन थामा था। इससे पहले वे समाजवादी पार्टी में थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने भाजपा नेता गौरव भाटिया से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह वीडियो काफी पुराना है, लेकिन कुछ लोग गलत दावों के साथ इसे वायरल कर रहे हैं।

अब बारी थी भाजपा नेता गौरव भाटिया के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। फेसबुक यूजर नानू सोनी के चार हजार से ज्यादा फ्रेंड हैं। यूजर छत्तीसगढ़ के भाटापारा के रहने वाले हैं। इस अकाउंट को एक हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में गौरव भाटिया से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। उनके 8 साल पुराने वीडियो को अब गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त वे सपा में थे।

  • Claim Review : नाराज भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भाजपा छोड़ी। बोले संघ, भाजपा, विश्व हिन्दू परिषद देश में दंगे कराते हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नानू सोनी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later