X
X

Fact Check: अखिलेश यादव की 4 साल पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया है। अगस्त साल 2018 में अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के वक्त अखिलेश यादव ने दिल्ली स्थित घर पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी और उन्हें याद करते हुए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर किया था।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 30, 2021 at 02:31 PM
  • Updated: Dec 10, 2021 at 04:20 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में अखिलेश यादव अपनी पत्नी डिंपल के साथ शादी के मंच पर खड़े हैं और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी उन्हें फूलों का गुलदस्ता देते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी अखिलेश यादव की शादी में उन्हें आशीर्वाद देने के लिए पहुंचे थे, लेकिन अखिलेश यादव उनके अंतिम दिन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए नहीं पहुंचे थे। ये हैं समाजवादी पार्टी के संस्कार। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया है। अगस्त साल 2018 में अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के वक्त अखिलेश यादव ने दिल्ली स्थित घर पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी और उन्हें याद करते हुए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल तस्वीर को शेयर किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Saurabh Tripathi Bholu ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “अखिलेश यादव की शादी में अटल जी गये । लेकिन अखिलेश यादव श्रद्धांजलि तक नही देने गया क्या यही इनका समाजवाद है लेकिन ये अखिलेश का समाजवाद है। श्रद्धेय अटल जी के महान ब्यकतुत्व है और साथ में संघ परिवार कि विचार धारा जो सब के प्रति विश्व बंधुत्व की भावना रखता है। दोगला समाजवाद।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। ट्विटर पर भी इस दावे को यूजर्स जमकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फेसबुक पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक पोस्ट समाजवादी पार्टी के फेसबुक पेज पर 17 अगस्त 2018 को अपलोड मिली। पोस्ट में दो तस्वीरों को शेयर करते लिखा गया है कि दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निवास स्थान पर उनके पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि अर्पण एवं शोकाकुल परिजनों से संवेदना व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट 18 अगस्त 2018 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, अखिलेश यादव पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके निवास स्थान पर पहुंचे थे। इसके बाद अखिलेश यादव ने अटल जी को याद करते हुए वायरल तस्वीर को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता घनश्याम तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। अखिलेश यादव श्रद्धांजलि देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी के निवास पर गए थे। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बीजेपी द्वारा ये फेक न्यूज फैलाई जा रही हैं। हमने इस दावे को लेकर दैनिक जागरण के दिल्ली के रिपोर्टर राहुल चौहान से इस बारे में बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि अखिलेश यादव अटल बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे थे।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Saurabh Tripathi Bholu एक विचारधारा से प्रभावित है और उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। Saurabh Tripathi Bholu के फेसबुक पर 1.7K फ्रेंड्स हैं और उनका फेसबुक अकाउंट साल 2014 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया है। अगस्त साल 2018 में अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के वक्त अखिलेश यादव ने दिल्ली स्थित घर पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी और उन्हें याद करते हुए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर किया था।

  • Claim Review : अखिलेश यादव की शादी में अटल जी गये ।लेकिन अखिलेश यादव श्रद्धांजलि तक नही देने गया क्या यही इनका समाजवाद है लेकिन ये अखिलेश का समाजवाद है ।श्रद्धेय अटल जी के महान ब्यकतुत्व है और साथ में संघ परिवार कि विचार धारा जो सब के प्रति विश्व बंधुत्व की भावना रखता है दोगला समाजवाद
  • Claimed By : Saurabh Tripathi Bholu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later