Fact Check: 2019 में हुई कांग्रेस मीटिंग की एडिटेड तस्वीर को किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि कांग्रेस मीटिंग की वायरल की जा रही यह तस्वीर एडिटेड है।

Fact Check: 2019 में हुई कांग्रेस मीटिंग की एडिटेड तस्वीर को किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें कांग्रेस के लीडर्स राहुल गाँधी, सोनिया गाँधी, मनमोहन सिंह, एके अंटोनी और के सी वेणुगोपाल को देखा जा सकता है। इसी फोटो में एक बैनर भी है, जिस पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस हिंदी और इंग्लिश में लिखा हुआ है और साथ में नीचे चोर ग्रुप मीटिंग भी लिखा हुआ नज़र आ रहा है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले यूजर दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस मीटिंग में किसी ने बैनर चेक नहीं किया और इसमें कोर की जगह चोर लिखा हुआ है। विश्वास न्यूज़ ने जब तस्वीर की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह एडिटेड है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया और उसमें लिखा है, ‘core के बजाये chore लिखने वाला और इतने महत्वपूर्ण लोगों की मीटिंग के पीछे लगने वाले बैनर को किसी ने भी चेक नहीं किया तो इस बात के दो मतलब निकलते हैं- या तो बैनर बनाने या चेक करने वाले – दोनों को इंग्लिश नहीं आती -या फिर दोनों ने दिल की भड़ास निकाली है।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर 25 मई 2019 को राज्य सभा टीवी वेबसाइट पर पब्लिश हुए एक आर्टिकल में मिली। यहाँ दी गयी असल तस्वीर के बैनर में इंडियन नेशनल कांग्रेस के नीचे कुछ भी लिखा हुआ नज़र नहीं आया। असल तस्वीर हमें News18, Wion News और The Times of India की वेबसाइट पर मिली।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इस इवेंट के वीडियो को तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 25 मई 2019 को अपलोड हुआ इसी मीटिंग का वीडियो मिला। यहाँ भी बैनर में चोर या कोर जैसा कुछ भी लिखा हुआ नज़र नहीं आया।

नीचे दिए गए कोलाज में एडिटेड और ओरिजिनल तस्वीर के फर्क को देखा जा सकता है।

इस पोस्ट पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्य राष्ट्रीय मीडिया को-ऑर्डिनेटर संजीव सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने कहा कि यह फोटो एडिटेड है।

अब बारी थी इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Bhuwanchandra Joshi की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर इससे पहले भी फर्जी पोस्ट शेयर कर चुका है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि कांग्रेस मीटिंग की वायरल की जा रही यह तस्वीर एडिटेड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट