Fact Check : 2017 के विधानसभा चुनाव की तारीखें 2022 के चुनाव के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों के नाम पर एबीपी लोगो वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गईं तारीखें 2017 के विधानसभा चुनाव से जुड़ी हुई हैं। 2022 के चुनाव की तारीखें वायरल पोस्‍ट से अलग हैं।

Fact Check : 2017 के विधानसभा चुनाव की तारीखें 2022 के चुनाव के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है, लेकिन कुछ लोग सोशल मीडिया में कुछ पुरानी और फर्जी तारीखों से जुड़ी पोस्‍ट वायरल कर रहे हैं। यूपी, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा के विधानसभा चुनाव के नाम पर एक एक न्‍यूज चैनल के लोगो वाला कोलाज वायरल किया जा रहा है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जो तारीखें घोषित की हैं, वह वायरल पोस्‍ट से भिन्‍न है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राहुल ने 7 जनवरी को एबीपी न्‍यूज के पुराने लोगो वाली एक पोस्‍ट को अपलोड किया। इसमें लिखा गया कि 5 राज्‍यों में चुनाव का एलान। पांच राज्‍यों की विधानसभा सीटें, नामाकंन की तारीखों के साथ चुनाव परिणाम की तारीखों का भी इसमें उल्‍लेख किया गया।

पोस्‍ट का आकाईव्‍ड वर्जन यहां देखें। इसे सच मानकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में बताया गया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। सभी राज्यों की एक साथ 10 मार्च को मतगणना की जाएगी। जबकि, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को पांचों राज्‍यों में मतगणना होगी। पूरी खबर य‍हां पढ़ें।

वायरल पोस्‍ट की तारीखों और आज घोषित हुई तारीखों में साफ अंतर देखा जा सकता है। वायरल पोस्‍ट में 11 मार्च को मतगणन की बात कही गई, जबकि सच्‍चाई यह है कि 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। इसी तरह वोटिंग की तारीखों में भी साफ अंतर देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने एक बार फिर से गूगल सर्च का सहारा लिया। सर्च के दौरान हमें एबीपी न्‍यूज की 4 जनवरी 2017 की एक खबर मिली। यह खबर 2017 के पांच राज्‍यों के विधानसभा की तारीखों की घोषणा को लेकर की गई थी। इसमें चुनाव आयोग की उस वक्‍त की प्रेस क्रॉन्‍फ्रेंस को कवर किया गया था। खबर में इस्‍तेमाल किया गया एबीपी न्‍यूज का लोगो उस वक्‍त वही था, जो वायरल पोस्‍ट में दिख रहा था। इसके अलावा 2017 की पब्लिश खबर में पांच राज्‍यों की वही तारीखें थीं, जो अब वायरल हो रही हैं। यानी कि 2017 की चुनाव की तारीखों को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स 2022 की बताकर वायरल कर रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने एबीपी न्‍यूज के वरिष्‍ठ संपादक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह पोस्‍ट फेक है। यदि लोगो को ध्‍यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि यह चैनल का काफी पुराना लोगो है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर राहुल की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर ने आगरा से पढ़ाई की है। इसके 4.9 हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पांच राज्‍यों में चुनाव की तारीखों के नाम पर एबीपी लोगो वाली वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गईं तारीखें 2017 के विधानसभा चुनाव से जुड़ी हुई हैं। 2022 के चुनाव की तारीखें वायरल पोस्‍ट से अलग हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट