X
X

Fact Check: 2016 के यूपी ओपिनियन पोल को किया जा रहा फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल

वायरल पोस्ट की पड़ताल में हमने पाया कि यह स्क्रीनशॉट एबीपी न्यूज़ की मई 2016 के ओपिनियन पोल से लिया गया है और अब इसी स्क्रीनशॉट को नए तरीके से हाल का बताते हुए फर्जी दावे के साथ वायरल कर दिया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 11, 2021 at 06:18 PM
  • Updated: Jan 19, 2022 at 03:54 PM

नयी दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। जैसे- जैसे उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं, वैसे ही फर्जी ख़बरों ने भी अपनी रफ़्तार पकड़ ली है। अब इसी कड़ी में एबीपी न्यूज़ का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है- ‘यूपी में मायावती की वापसी का अनुमान, 185 सीट के साथ बीएसपी बहुमत के करीब।’ इस वायरल पोस्ट की पड़ताल में हमने पाया कि यह स्क्रीनशॉट एबीपी न्यूज़ की मई 2016 के ओपिनियन पोल से लिया गया है और अब इसी स्क्रीनशॉट को नए तरीके से हाल का बताते हुए फर्जी दावे के साथ वायरल कर दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया, जिसके स्क्रीनशॉट में लिखा था, ‘ओपिनियन पोल की बड़ी बातें। यूपी में मायावती की वापसी का अनुमान, 185 सीट के साथ बीएसपी बहुमत के करीब। ABP News-Nielsen poll: BSP to win 185 seats if UP polls are held today’.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को ‘ABP News-Nielsen poll: BSP to win 185 seats if UP polls are held today’ कीवर्ड के साथ सर्च किया। और पहले ही सर्च में हमें एबीपी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल का लिंक मिला, जिसमें इस स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है।

16 मई 2016 को अपलोड किये गए इस वीडियो में 1 मिनट 56 सेकंड में उसी स्क्रीन ग्रैब को देखा जा सकता है, जिसे अब हाल का बताते हुए वायरल किया जा रहा है। यहाँ अपलोड किये गए वीडियो के साथ हमें वही डिस्क्रिप्शन मिला, जिसे वायरल स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है। यानी 2016 के पोल को अब का बताते हुए वायरल कर दिया गया है।

पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने एबीपी न्यूज़ से संपर्क किया और हमें बताया गया कि यह एक पुराना ओपिनियन पोल है, इसका होने वाले चुनावों से कोई ताल्लुक नहीं है।

वायरल पोस्ट को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘ग्रुप-बहन मायावती जी(BSP)’ की सोशल स्कैनिंग में हमनें पाया कि इस पेज से ज़्यादातर एक पॉलिटिकल पार्टी से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट की पड़ताल में हमने पाया कि यह स्क्रीनशॉट एबीपी न्यूज़ की मई 2016 के ओपिनियन पोल से लिया गया है और अब इसी स्क्रीनशॉट को नए तरीके से हाल का बताते हुए फर्जी दावे के साथ वायरल कर दिया गया है।

  • Claim Review : यूपी में मायावती की वापसी का अनुमान, 185 सीट के साथ बीएसपी बहुमत के करीब।
  • Claimed By : पूनम वाल्मीकि
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later