Fact Check: चीन के गोदाम में 2015 में हुए विस्फोट के वीडियो को यूक्रेन का बताते हुए किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने जब इस वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो चीन में 2015 में हुए एक गोदाम में विस्फोट का है।

Fact Check: चीन के गोदाम में 2015 में हुए विस्फोट के वीडियो को यूक्रेन का बताते हुए किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर धमाके का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें जोरदार धमाका देखा जा सकता है। यूज़र्स वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध से जुड़ा है और यह यूक्रेन में हुए हमले का वीडियो है। विश्वास न्यूज ने जब इस वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो चीन में 2015 में हुए एक गोदाम में विस्फोट का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने विस्फोट के इस वायरल वीडियो को यूक्रेन का बताते हुए साझा किया है। वहीं, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे रूस का बताकर वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल के साथ शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले वीडियो को इनविड टूल पर अपलोड किया और इसके कई कीफ्रेम निकाले और गूगल रिवर्स इमेज के माध्यम से उनकी खोज की। सर्च में हमें डेली मोशन वेबसाइट पर इसी वायरल वीडियो का एक बड़ा वर्जन मिला। यहां वीडियो को सात साल पहले अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘चीन के तियानजिन बम विस्फोट का वीडियो’ है।

इस आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और यहां हमें 14 अगस्त 2015 को बीबीसी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया यही वायरल वीडियो मिला। वीडियो के मुताबिक, ‘चीनी शहर तियानजिन में दो बड़े विस्फोटों की फुटेज। खतरनाक सामानों को संभालने में विशेषज्ञता वाली एक कंपनी के गोदाम में आग और विस्फोट में दर्जनों लोग मारे गए हैं और सैकड़ों घायल हो गए हैं।

गौरतलब है कि वायरल वीडियो का यूक्रेन से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि, इस समय यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है और लगातार धमाकों की खबरें भी आ रही हैं।

विश्वास न्यूज़ ने यूक्रेन की फ़ैक्ट-चेकिंग टीम से ईमेल से संपर्क किया है, ताकि पुष्टि हो सके, उनका जवाब मिलते ही ख़बरों को अपडेट कर दिया जाएगा।

भ्रामक वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर अनंतनाग, कश्मीर का रहने वाला है। वहीं, यूजर को 2527 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जब इस वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो चीन में 2015 में हुए एक गोदाम में विस्फोट का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट