X
X

Fact Check : तेजस्वी यादव के वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़, एडिटेड वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि तेजस्‍वी यादव के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो को तैयार किया गया है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव के बीच बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें एक ब्लूटूथ स्‍पीकर की मदद से जनता को पीएम मोदी का भाषण सुनाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में पीएम मोदी को आरजेडी पर हमला करते हुए चारा घोटाले समेत अन्य घोटाले पर बोलते हुए सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि तेजस्‍वी यादव के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। असली वीडियो में तेजस्‍वी पीएम मोदी के पुराने भाषण को सुना रहे थे, जिसमें वह महंगाई पर बोल रहे थे। वायरल वीडियो में उस ऑडियो को हटाकर पीएम मोदी के उस भाषण को जोड़ दिया, जिसमें उन्‍होंने आरजेडी पर हमला बोला था। हमारी जांच में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Amrita Bhushan Rathod ने 17 मई को एक वीडियो पोस्‍ट किया। इसमें पीएम मोदी को आरजेडी के खिलाफ बोलते हुए सुना जा सकता है।

इस वीडियो को फेसबुक के अलावा एक्स पर भी वायरल किया जा रहा है। पोस्ट के आकाईव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन्हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। असली वीडियो हमें आरजेडी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 30 अप्रैल 2024 को इसे लाइव किया गया था। यह वीडियो बिहार के मधुबनी में हुई विशाल जनआशीर्वाद सभा का है।

वीडियो के 27 मिनट के बाद देखा जा सकता है कि तेजस्वी यादव पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए एक ब्लूटूथ स्पीकर पर उनका भाषण सुनाते हैं। इसमें पीएम मोदी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि आप मुझे बताइए यदि इसी प्रकार से महंगाई बढ़ती गई तो गरीब क्या खाएगा। लेकिन प्रधानमंत्री महंगाई पर बोलने को तैयार नहीं हैं। इनका अहंकार इतना है कि महंगाई के लिए एक शब्द बोलने को तैयार नहीं हैं….।

असली वीडियो को देखने से यह साफ हो गया कि वायरल वीडियो में पीएम मोदी के उस भाषण को अलग से जोड़ा गया है, जिसमें वह आरजेडी के खिलाफ बोले थे।

अब बारी थी हमें उस भाषण को खोजने की, जिसमें पीएम मोदी आरजेडी पर हमलावर थे। गूगल ओपन सर्च टूल से सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। 27 जून 2023 को अपलोड इस वीडियो में 1:41 घंटे के बाद पीएम मोदी को वायरल वीडियो वाली बात बोलते हुए सुना जा सकता है। पीएम मोदी ने यह भाषण मध्य प्रदेश में हुए बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में दिया था।

विश्वास न्यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, बिहार के ब्यूरो चीफ अरुण अशेष से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने कन्फर्म करते हुए बताया कि वायरल वीडियो गलत है। यह एडिटेड है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। तेजस्वी यादव के वीडियो में पीएम मोदी के भाषण को बदल कर वायरल वीडियो को बनाया गया है।

  • Claim Review : तेजस्वी यादव ने जनता को सुनाया पीएम मोदी के आरजेडी पर हमला करते हुए भाषण
  • Claimed By : FB User Amrita Bhushan Rathod
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later