X
X

Fact Check : सोनिया गांधी को लेकर सुब्रमण्यम स्वामी का 9 साल पुराना आपत्तिजनक बयान अब वायरल

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्‍तेमाल करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। स्‍वामी के 2014 के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 4, 2023 at 04:47 PM
  • Updated: Dec 4, 2023 at 04:49 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता सोनिया गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्‍तेमाल करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। स्‍वामी के 2014 के वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राकेश शर्मा ने 28 नवंबर को 47 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, “सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा। सोनिया गांधी #@$% है। लेकिन किसी कांग्रेसी घमंडिया ने इसका विरोध नहीं किया। और न ही स्वामी पर मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया। बहुत ही आश्चर्य कि बात है। कांग्रेस कि चुप्पी संदेहास्पद है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। इसका आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च किया । इसके लिए वायरल वीडियो के आधार पर कीवर्ड टाइप करके यूट्यूब पर सर्च किया । हमें यह वीडियो खबर 24 एक्‍सप्रेस नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 10 दिसंबर 2017 को अपलोड किया गया था।

यही वीडियो हमें डॉक्टर सुब्रमण्यम स्‍वामी के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 22 अप्रैल 2014 को अपलोड किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कांग्रेस के मीडिया को-ऑर्डिनेटर गिरीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस और गांधी परिवार हमेशा ही कुछ लोगों के निशाने पर रहा है। हमेशा की तरह इस बार भी पुराने वीडियो को वायरल करके गांधी परिवार पर हमला शर्मनाक है।

पड़ताल के अंत में पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर राकेश शर्मा हरियाणा के फरीदाबाद में रहते हैं। इस अकाउंट को छह सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। सुब्रमण्यम स्वामी का 2014 का वीडियो अब वायरल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। हाल-फिलहाल में सुब्रमण्यम स्वामी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया।

  • Claim Review : सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रेस कांफ्रेंस में सोनिया के खिलाफ बयान दिया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राकेश शर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later