X
X

Fact Check : गोरखपुर के सांसद रवि किशन के बयान के अधूरे हिस्‍से को गलत संदर्भ के साथ किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांसद रवि किशन से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक निकली। उनके पूरे बयान में से एक हिस्‍सा काटकर दुष्‍प्रचार के लिए वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। यूपी विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर गोरखपुर के सांसद रवि किशन का आठ सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के लिए कथित रूप से यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि आप चुनाव का पर्चा भर के चल जाइएगा। यहां आप प्रचार मत करना। बड़ी बेइज्‍जती होगी। इस वीडियो को कुछ लोग यह कहते हुए वायरल कर रहे हैं कि रविकिशन ने योगी आदित्‍यनाथ की बेइज्‍ज्‍ती की। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। जांच में पता चला कि रविकिशन के ओरिजनल बयान के कुछ हिस्‍से को एडिट करके गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विशाल बक्षी ने 5 फरवरी को सांसद रवि किशन का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : ‘अजय सिंह बिष्ट को बोले पर्चा भर के चल जइह न बहुत बेइज्जती हुई….. गजब बेज्जती है!’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन के बयान की सच्‍चाई जानने के लिए सीधे उनसे संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि सोशल मीडिया में कुछ लोग जानबूझकर उनके खिलाफ दुष्‍प्रचार कर रहे हैं। एक न्‍यूज चैनल को दी गई बाइट का एक हिस्‍सा काट कर कुछ लोग वायरल कर रहे हैं। यह गलत है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो में दिख रहे न्‍यूज चैनल न्‍यूज 24 के माइक के आधार पर उसके ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। 4 फरवरी को हमें ओरिजनल वीडियो मिला। इसमें भाजपा सांसद रवि किशन को एक सवाल के जवाब में यह बोलते हुए सुना देखा जा सकता है, ‘महाराज जी को बोले कि खाली पर्चा भर के चल जइहा। आप यहां प्रचार नहीं करना बड़ी बेइज्‍जती होगी। आपको लाखों वोट से जिताने का काम। इतना तो हम बता दे आप 24 के सभी दर्शकों को कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में इतनी बड़ी जीत नहीं हुई होगी, जो महाराज जी की होने वाली है।’

पूरी बाइट नीचे देखी जा सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर विशाल बक्षी की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर मध्‍य प्रदेश के दमोह के रहने वाले हैं। इस प्रोफाइल से 266 लोग जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सांसद रवि किशन से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक निकली। उनके पूरे बयान में से एक हिस्‍सा काटकर दुष्‍प्रचार के लिए वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अजय सिंह बिष्ट को बोले पर्चा भर के चल जइह न बहुत बेइज्जती हुई..... गजब बेज्जती है!
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विशाल बक्षी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later