X
X

Fact Check : संसद में विपक्ष पर हमला बोलते अमित शाह का वायरल वीडियो एडिटेड, फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पता चला कि अमित शाह के संसद में दिए गए व्‍यक्‍त को एडिट करके वायरल किया गया है। जिससे इसका अर्थ ही बदल गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की घड़ियां नजदीक आती जा रही हैं, फेक और भ्रामक पोस्‍टों की संख्‍या भी लगातार बढ़ती जा रही है। देश के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के 12 सेकंड के एक वीडियो को शेयर करके कुछ सोशल मीडिया यूजर्स के द्वारा दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने कहा है कि उन्‍हें मणिपुर की चिंता नहीं है, हमें सिर्फ चुनाव की चिंता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पता चला कि अमित शाह के संसद में दिए गए व्‍यक्‍त को एडिट करके वायरल किया गया है। जिससे इसका अर्थ ही बदल गया है। असली वीडियो देखने से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि अमित शाह ने वीडियो वाली बात खुद के लिए नहीं, बल्कि विपक्ष के लिए कही थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स यूजर Rumaisa Anam ने 5 फरवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “हमें मणिपुर की चिंता नहीं है हमें सिर्फ चुनाव की चिंता है : गृहमंत्री अमित शाह”

12 सेकंड के इस वीडियो में अमित शाह को बोलते हुए सुना जा सकता है।

https://twitter.com/Rebel_Kudi/status/1754571172686229540

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अमित शाह के वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए। फिरगूगल लेंस टूल की मदद से सर्च को आगे बढ़ाया गया।

असली वीडियो हमें भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 3 अगस्‍त 2023 के इस वीडियो में अमित शाह को संसद में बोलते हुए देखा जा सकता है। विपक्ष पर हमलावर अमित शाह को 11:58 पर यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “जैसे ही गठबंधन टूटने वाला बिल आया, (विपक्ष को) मणिपुर भी याद नहीं आया। डेमोक्रेसी भी याद नहीं आई, दंगे भी याद नहीं आए। सारे इकट्ठा होकर सामने बैठे हैं। और 130 करोड़ की जनता को बताते हैं हमें मणिपुर की चिंता नहीं है, चुनाव की चिंता है। हमें डेमोक्रेसी की चिंता नहीं है, हमारी पार्टी का कोई सिद्धांत नहीं है। केवल और केवल राजनीति में चुनाव जीतने के लिए राजनीति में हैं। बताइए भइया आप बाहर जाकर मीडिया को कहेंगे कि अगर ऐसा नहीं है तो आप सारे बिल में अनुपस्थित क्यों रहें? सारे बिल महत्वपूर्ण नहीं है क्या? सभी बिल महत्वपूर्ण हैं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में भाजपा के राज्‍य प्रवक्‍ता अवनीश त्‍यागी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। अमित शाह वीडियो वाली बात खुद के लिए नहीं, बल्कि विपक्ष के लिए कही थी।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावा करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि Rumaisa Anam नाम की एक्‍स हैंडल को 14 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यहां दी गई जानकारी के अनुसार, यह हैंडल वेस्‍ट बंगाल से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक वीडियो को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया गया है। असली वीडियो से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि दरअसल उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए वीडियो वाली बात कही थी, ना कि खुद के लिए।

  • Claim Review : गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें मणिपुर की चिंता नहीं है हमें सिर्फ चुनाव की चिंता है
  • Claimed By : एक्‍स हैंडल Rumaisa Anam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later