X
X

Fact Check : शपथ ग्रहण नहीं, फुटबॉल वर्ल्‍ड कप देख रहे थे ओबामा, तस्‍वीर पांच साल पुरानी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के कई प्‍लेटफॉर्म पर अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में कथित रूप में ओबामा हिंदुस्‍तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण का प्रसारण टीवी पर देख रहे हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह फोटो फर्जी निकली। वायरल तस्‍वीर 2014 की है। उस वक्‍त बराक ओबामा फुटबॉल वर्ल्‍ड कप देख रहे थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर प्रशांत वाघ ने बराक ओबामा की फोटोशॉप्‍ड तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा कि ये है मोदी की ताकत। अमेरिका में ओबामा शपथ ग्रहण समारोह को सून रहे हैं।

इस पोस्‍ट को 300 से ज्‍यादा बार शेयर किया गया है। फेसबुक पर कई यूजर्स इस तस्‍वीर को अपनी वॉल पर अपलोड करके गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। यह तस्‍वीर Twitter और WhatsApp के जरिए भी फैलाई जा रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। तस्‍वीर में हमें अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की पूर्व सीनियर एडवाइजर वैलेरी जैरेट दिखीं। वैलेरी ओबामा के शासन काल (2009-2017) में उनके साथ वरिष्‍ठ सलाहकार के पद पर तैनात थीं। यह आप वैलेरी जैरेट के विकीपीडिया पेज पर भी पढ़ सकते हैं।

इससे एक बात तो साफ हुई कि जिस तस्‍वीर को छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है, वह कहीं न कहीं उस वक्‍त की है, जब ओबामा अमेरिका के राष्‍ट्रपति थे। इतना संकेत मिलने के बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाई।

इसके बाद हमने वायरल पोस्‍ट को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड किया। इसे सर्च करने के बाद हमारे सामने गूगल के कई पेज खुल गए, जहां ओबामा की ओरिजनल तस्‍वीरें मौजूद थीं।

कई पेज खंगालने के बाद हमें si.com (Sports illustrated) पर एक लिंक मिला। यहां पर ओरिजनल तस्‍वीर के साथ यह भी बताया गया था कि यह तस्‍वीर gettyimages की है।

इसके बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए gettyimages की वेबसाइट पर गए। वहां अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके ओरिजनल तस्‍वीर सर्च करने का प्रयास किया। आखिरकार हमें ओरिजनल तस्‍वीर मिल ही गई। यहां दिए गए कैप्‍शन के अनुसार, बराक ओबामा की यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है, वह अमेरिका के राष्‍ट्रपति थे। 26 जून 2014 को अमेरिका और जर्मनी के मैच को देखते हुए इस तस्‍वीर को क्लिक किया गया था। इसमें ओबामा के साथ उनकी तत्‍कालीन वरिष्‍ठ सलाहाकार वैलेरी जैरेट भी मौजूद थीं।

फोटो साभार : gettyimages

अब हमें यह जानना था कि ओबामा की फोटोशॉप्‍ड तस्‍वीर को फैलाने वाले फेसबुक यूजर प्रशांत वाघ कौन हैं? Stalkscan टूल की मदद से यह काम हमने किया। हमें पता चला कि प्रशांत गुजरात के बडोदरा के रहना वाला है। प्रशांत की अधिकांश पोस्‍ट पॉलिटिकल ही होती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि टीवी में बराक ओबामा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह नहीं, बल्कि फुटबॉल वर्ल्‍ड कप का मैच देख रहे थे। यह तस्‍वीर 26 जून 2014 को क्लिक की गई थी।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ओबामा देख रहे थे मोदी का शपथग्रहण
  • Claimed By : प्रशांत वाघ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later