X
X

Fact Check : महाराणा प्रताप को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता ने नहीं कही कोई आपत्तिजनक बात, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को लेकर कोई फर्जी बयान नहीं दिया। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 20, 2020 at 06:43 PM
  • Updated: May 20, 2020 at 07:26 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा का एक फर्जी बयान वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया है कि कांग्रेस प्रवक्‍ता ने महाराणा प्रताप को गाली देने की बात कही है। यूजर्स इस बयान के आधार पर पवन खेड़ा पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल बयान की जांच की तो यह फर्जी निकला। दो साल पहले भी यह बयान वायरल हुआ था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विकास पटेल ने 17 मई को एक पोस्ट लिखते हुए दावा किया कि कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया। विकास के अनुसार, “कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने TV बहस में ऐलान किया “तुम अगर टीपू सुल्तान को गाली दोगे तो हम महाराणा प्रताप को गाली देंगे” हे भगवान, क्या हो गया है इस पार्टी को।”

यह बयान फेसबुक से लेकर ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी खूब वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा के कथित बयान को गूगल में सर्च करना शुरू किया। हमें किसी भी ऑथेंटिक वेबसाइट पर ऐसा बयान नहीं मिला, जिसमें पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को गाली देने की बात कही हो।

गूगल सर्च के दौरान हमें पता चला कि यह फर्जी बयान 2018 से वायरल है। उस वक्‍त भी कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस फर्जी बयान को सच मानकर पोस्‍ट किया था।

अब हमें यह जानना था कि महाराणा प्रताप की जयंती पर पवन खेड़ा ने क्‍या कुछ ट्वीट किया था। हमें 9 मई का एक ट्वीट मिला। इसमें इन्‍होंने कन्‍हैया लाल सेठिया की कविता के माध्‍यम से महाराणा प्रताप जयंती पर ट्वीट किया था। यह आप नीचे देख सकते हैं।

https://twitter.com/Pawankhera/status/1259003551814086656

इसके अलावा हमें पवन खेड़ा की कुछ रिप्‍लाई वाले ट्वीटस भी मिलें। इसमें खेड़ा ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर्स को जवाब दिया। ट्वीटस में पवन खेड़ा ने साफ लिखा: “पहले तो यह बताइए कि प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप के विषय में ऐसा मैंने कब और कहाँ कहा है? यदि आप इस ट्वीट को हटा कर माफ़ी नहीं माँगेंगे तो मैं आपके विरुद्ध एफ़॰आई॰आर॰ दर्ज कराऊँगा। इस अफ़वाह पर मैं पहले भी कुछ लोगों के विरुद्ध एफ़॰आई॰आर॰ दर्ज करा चुका हूँ।”

पड़ताल के अगले चरण में हमने पवन खेड़ा से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, “पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर मेरे हवाले से महाराणा प्रताप के विषय में तथाकथित टिप्पणी को फैलाया जा रहा है। यह कोरा झूठ है। महाराणा प्रताप पर मैंने ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की है। दो वर्ष पहले भी ठीक इसी तरह की अफ़वाह फैलायी गई थी और मैंने पुलिस कम्प्लेंट भी दर्ज कराई थी। लोग इस तरह झूठ फैलाने से पहले मेरी ट्विटर टाइम लाइन देख लेते तो समझ जाते कि यह झूठ है।”

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर विकास पटेल के अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें पता चला कि इस अकाउंट को 146 लोग फॉलो करते हैं। यूजर मध्‍य प्रदेश के मंदसौर जिले के शामगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को लेकर कोई फर्जी बयान नहीं दिया। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि पवन खेड़ा ने महाराणा प्रताप को गाली देने की बात कही है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विकास पटेल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later