X
X

Fact Check : प्रियंका गांधी की एक साल पुरानी तस्वीर लोकसभा चुनाव में वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल तस्‍वीर मई 2023 की है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। प्रियंका गांधी वाड्रा की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें किसी मंदिर में ध्‍यान की मुद्रा में बैठे हुए देखा जा सकता है। तस्‍वीर को हालिया बताकर सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल तस्‍वीर मई 2023 की है। उस वक्‍त कर्नाटक विधानसभा चुनाव की गिनती के समय प्रियंका गांधी शिमला के हनुमान मंदिर गईं थीं। उसी वक्‍त की तस्‍वीर को अब सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मनोज कुमार मिश्रा ने एक जून को प्रियंका गांधी की एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “मोदी जी को ध्यान लगाना है,पूजा करनी है “अपने घर मे करना चाहिए” यह कहना है श्रीमान मल्लिकार्जुन खड़गे साहब का। श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा मंदिर मे “कथित ध्यान मुद्रा” मे फोटो खिचवाने के लिए कैमरामैन लेकर गई। मालकिन की पुत्री है,कोई सवाल नही करेगा इंडी या खड़गे साहब।”

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने प्रियंका गांधी की तस्‍वीर के बारे में सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसे गूगल लेंस से खोजना शुरू किया। हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर एक खबर‍ मिली। इसमें वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों के दिन प्रियंका गांधी हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक मंदिर में पूजा पाठ की। यह खबर 13 मई 2023 को पब्लिश की गई। इसमें प्रियंका गांधी को वही सलवार-सूट पहने हुए देखा जा सकता है, जो वायरल तस्‍वीर में पहनी हुई हैं।

सर्च के दौरान प्रियंका गांधी की पूजा-पाठ का पुराना वीडियो द ट्रिब्‍यून के यूट्यूब चैनल और उसकी वेबसाइट पर भी मिला। इसे 13 मई 2023 को अपलोड किया गया था। इसमें भी बताया गया कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की गिनती के बीच प्रियंका गांधी शिमला के हनुमान मंदिर में पहुंचीं थीं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए सर्च को जारी रखा। हमें एक वेबसाइट पर वायरल तस्‍वीर मिली। इसे एक साल पहले 13 मई 2023 को एक खबर में इस्‍तेमाल किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम से जुड़े गिरीश कुमार ने बताया कि प्रियंका गांधी की वायरल तस्‍वीर एक साल पुरानी है। इसका लोकसभा चुनाव से संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर मनोज कुमार मिश्रा के अकाउंट की जांच की गई। पता चला कि यूजर कानपुर का रहने वाला है। इसे चार सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि प्रियंका गांधी की एक साल पुरानी तस्‍वीर को अब लोकसभा चुनाव में वायरल करके उन पर निशाना साधा जा रहा है। यह तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव में गिनती के वक्‍त प्रियंका गांधी के शिमला के हनुमान मंदिर गईं थीं।

  • Claim Review : लोकसभा चुनाव के बीच प्रियंका गांधी मंदिर में
  • Claimed By : FB user Manoj Kumar Mishra
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later