X
X

Fact Check : योगी आदित्यनाथ ने नहीं दी पीएम मोदी को धीरेंद्र शास्त्री की तस्वीर, फर्जी है वायरल फोटो

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Dec 27, 2023 at 04:25 PM
  • Updated: Jan 2, 2024 at 12:05 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की एक तस्‍वीर इनदिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। इसमें मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पीएम मोदी को बागेश्‍वर धाम वाले धीरेंद्र शास्‍त्री की एक फोटो देते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी निकला। पीएम मोदी और सीएम योगी एक तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया है। 3 जून 2022 को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी को एक स्मृति चिन्ह दिया था। उसी तस्‍वीर को एडिट करके गलत दावे के साथ अब वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नेतराम आदिवासी ने 18 दिसंबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि देखकर अनदेखा क्‍यों करते हो।

पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्‍यनाथ की इस वायरल तस्‍वीर के ऊपर लिखा गया कि जय बजरंग बली की जय। ऐ है आज त‍क का सबसे बेस्‍ट फोटो। देखकर अनदेखा क्‍यू करते हो।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगाने के लिए गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल लेंस से सर्च करने पर असली तस्‍वीर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर मिली। न्‍यूज 18 डॉट कॉम पर 3 जून 2022 को पब्लिश एक खबर में असली तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते इसके कैप्‍शन में बताया गया कि 3 जून 2022 को लखनऊ में तीसरे यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट में पीएम मोदी को स्मृति चिन्ह देते हुए यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ। यह तस्‍वीर पीटीआई की ओर से जारी की गई थी।

इसी तरह असली तस्‍वीर द क्विंट की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में भी मिली। 3 जून 2022 को पब्लिश एक खबर में असली तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था।

वायरल तस्‍वीर और असली तस्‍वीर के कोलाज को नीचे देखा जा सकता है। इसमें साफ पता चल रहा है कि किस प्रकार से असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मीडिया ए‍डवाइजर मृत्युंजय कुमार से संपर्क किया गया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया गया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में इसे फर्जी बताया।

पड़ताल के अंतिम चरण में फेसबुक यूजर नेतराम आदिवासी के अकाउंट की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर गुजरात के सिहोर का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धीरेंद्र शास्‍त्री की तस्‍वीर दिए जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक।

  • Claim Review : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी को दी बागेश्‍वर धाम वाले धीरेंद्र शास्‍त्री की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नेतराम आदिवासी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later