X
X

Fact Check : संकल्प पत्र जारी करते वक्त वसुंधरा राजे से नहीं छीना गया पोस्टर, भ्रामक है वायरल पोस्ट

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के बीच पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा की वरिष्‍ठ नेता वसुंधरा राजे से जुड़ी एक वीडियो क्लिप वायरल की जा रही है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि भाजपा का संकल्प पत्र जारी करते समय वसुंधरा राजे से पोस्‍टर छीन लिया गया था। 24 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के बीच पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा की वरिष्‍ठ नेता वसुंधरा राजे से जुड़ी एक वीडियो क्लिप वायरल की जा रही है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि भाजपा का संकल्प पत्र जारी करते समय वसुंधरा राजे से पोस्‍टर छीन लिया गया था। 24 सेकंड के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो राजस्‍थान में भाजपा के संकल्‍प पत्र जारी होने के वक्‍त का है। कार्यक्रम के अंत में सभी नेताओं ने संकल्‍प पत्र से जुड़ा पोस्‍टर रिलीज किया था। उसी के कुछ सेकंड के वीडियो को एडिट करके दुष्‍प्रचार फैलाने की कोशिश की गई है। असली वीडियो में साफ देखा गया कि वसुंधरा राजे ने भी पोस्‍टर हाथ में पकड़ा था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजीव प्रताप सैनी ने 18 नवंबर को 28 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, ”सिंधिया परिवार से कौन सी दुश्मनी निकाल रहे हैं भाजपा वाले? पूर्व मुख्यमंत्री से पोस्टर छीन लिया, वसुंधरा जी के चहरे की भंगिमा देखिए। भाजपाई अत्यंत गिरी हुई हरकत करते हैं। संस्कारों की दुहाई ज़रूर देते हैं पर संस्कारों को पैरों तले रौंदने में पैदाइशी एक्सपर्ट होते हैं ये लोग।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वायरल वीडियो क्लिप की स्‍कैनिंग से की। बैकग्राउंड में लगे पोस्‍टर में हमें राजस्‍थान संकल्‍प पत्र लिखा हुआ नजर आया। इस क्‍लू के आधार पर गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया गया। कई न्‍यूज वेबसाइट पर भाजपा के संकल्‍प पत्र से जुड़ी खबरें मिलीं। भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में बताया गया कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के यूट्यूब चैनल का रूख किया। सर्च के दौरान हमें 15 नवंबर का एक वीडियो मिला। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्‍प पत्र के इस वीडियो के 34:35 मिनट पर साफ देखा जा सकता है कि वसुंधरा राजे सिंधिया ने पोस्‍टर हाथ में थामा हुआ है।

पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है। अब तक की जांच से यह साबित हो गया कि असली वीडियो में से कुछ अंश एडिट करके वायरल किया गया है।

असली वीडियो हमें एएनआई न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 15 नवंबर को लाइव किए गए इस वीडियो में 1:17 घंटे पर पोस्‍टर वाली क्लिप को देखा जा सकता है।

वायरल क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने राजस्थान के पत्रकार मनीष गोधा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि
इस कार्यक्रम में वे खुद मौजूद थे। ऐसा कुछ नहीं हुआ था, जैसा वायरल पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर राजीव प्रताप सैनी दिल्‍ली में रहते हैं। यह अकाउंट मई 2011 को बनाया गया था। एडिटेड वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब तीन हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल क्लिप राजस्‍थान में भाजपा के संकल्‍प पत्र जारी होने के कार्यक्रम से जुड़े वीडियो का एक अंश है। पूरा वीडियो देखने से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि वायरल क्लिप के साथ किया गया गया दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : वसुंधरा राजे से पोस्‍टर छीन लिया गया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजीव प्रताप सैनी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later