Fact Check : दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह की वायरल तस्वीरें फर्जी दावे के साथ वायरल

दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह की वायरल तस्‍वीरों को फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया है। वायरल तस्‍वीरें दो साल पुराने एक प्रदर्शन के दौरान की हैं।

Fact Check : दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह की वायरल तस्वीरें फर्जी दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें फटे हुए कपड़े में देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि दिग्विजय सिंह के बंगले पर हुई झड़प में उनके बेटे जयवर्धन का कुर्ता फाड़ा गया।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में दावा झूठा निकला है। वायरल तस्वीर दो साल पुरानी है। उस वक्‍त भोपाल में यूथ कांग्रेस की ओर से प्रदर्शन किया गया था। उसी में जयवर्धन सिंह का कपड़ा फट गया है। अब कुछ यूजर पुरानी तस्‍वीर को गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘आएगा तो मोदी ही- Team Namo’ ने 18 अक्‍टूबर को जयवर्धन सिंह की दो तस्‍वीरों के एक कोलाज को वायरल करते हुए दावा किया, “कमलनाथ के बयान के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने दिग्विजय सिंह के बंगले पर हुई झड़प में, जयवर्धन का कुर्ता फाड़ा। कांग्रेस में नहीं थम रहा कपड़े फाड़ो विवाद।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

जयवर्धन सिंह की वायरल तस्‍वीर के बारे में सच पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इस टूल के माध्‍यम से सर्च करने पर हमें वेबदुनिया हिंदी के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। 11 अगस्‍त 2021 को अपलोड इस रिपोर्ट में बताया गया कि भोपाल में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह के कपड़े फटे। इस रिपोर्ट में उन तस्‍वीरों को भी देखा जा सकता है, जो अब वायरल की जा रही हैं।

सर्च के दौरान कई वेबसाइट पर वायरल तस्‍वीर मिली। भास्‍कर डॉट कॉम पर दो साल पहले प्रकाशित एक खबर में भी जयवर्धन सिंह की अब वायरल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया कि कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान विधायक जयवर्धन सिंह के कपड़े फट गए। पूरी खबर यहां पढ़ें।

न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर 12 अगस्‍त 2021 को पब्लिश खबर में बताया गया, “भोपाल में हुए यूथ कांग्रेस के सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल जयवर्धन का कुर्ता और पाजामा दोनों बुरी तरीके से फट गए थे। यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल हुए जयवर्धन पर वाटर कैनन से पानी छोड़ा गया था और उसके बाद जमकर हुए लाठीचार्ज के कारण भगदड़ जैसे हालात हो गए थे। इसी बीच जयवर्धन सिंह का कुर्ता और पाजामा दोनों फट गए।” पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल कोलाज हमें 12 अगस्‍म 2021 को वन इंडिया डॉट कॉम पर पब्लिश खबर में मिला। इसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

वायरल हो रहे कोलाज में मौजूद एक तस्‍वीर हमें जयवर्धन सिंह के एक्‍स हैंडल पर भी मिली। 11 अगस्‍त 2021 को इस पोस्‍ट करते हुए लिखा गया कि महंगाई से बचाने, इस “वतन” के लिए। हर जुल्म मंजूर है, इस तन के लिए।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि जयवर्धन सिंह की वायरल हो रही तस्‍वीर अभी की नहीं है। यह दो साल पहले हुए एक प्रदर्शन की है। वायरल तस्‍वीर को लेकर हमने नईदुनिया, मध्‍य प्रदेश के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह पोस्‍ट फेक है। ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है, जैसा कि पोस्‍ट में दावा किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस नेता कमलनाथ के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने इसे फर्जी बताया।

जयवर्धन सिंह की तस्‍वीरों के पुराने कोलाज को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘आएगा तो मोदी ही- Team Namo’की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि इस पेज को 14 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह की वायरल तस्‍वीरों को फर्जी दावे के साथ वायरल किया गया है। वायरल तस्‍वीरें दो साल पुराने एक प्रदर्शन के दौरान की हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट